अब पानी बचाओगे तो इनाम पाओगे, ऐसी योजना हुई शुरु

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 16 May, 2018

“टूंटी लगाओ पानी बचाओ ” अभियान पर 24 घंटे में अमल शुरू हो गया है। प्रदेश भर के 30 उपमंडलों के तहत आने वाले गांवों में एक लाख घरों में टूंटी लगाई जाएगी। इस सम्बंध में आज पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने ग्रवित के जिला संयोजकों की एक बैठक ली और इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी। ग्रवित के राज्य संयोजक डॉ राजीव कटारिया भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

आपको याद दिला दें कि सोमवार को पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने पब्लिक हैल्थ के जेई से लेकर एस ई तक की एक बैठक ली थी। इस बैठक में उन्होंने जिले के लोगों को गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी उपलब्ध हो, इसका लेखा जोखा लिया था। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि गांवों में घरों में नलों पर टूंटी नहीं लगाने के कारण काफी पानी वेस्ट बहता है। इसका समाधान करने के लिये पंचायत मंत्री ने हर घर मे टूंटी लगाने का आह्वान किया।

इस अभियान की रूपरेखा तय करने के लिए आज ग्रवित के जिला संयोजकों की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में तय किया गया कि पहले चरण में जून माह में प्रदेश के 30 उपमंडलों के सभी गांवों में ये अभियान चलाया जाएगा। झज्जर जिले के सभी चारों उपमंडल इसमें शामिल किए गए हैं। एक माह में एक लाख घरों में टूंटी लगाई जाएगी।

धनखड़ ने बताया कि एक टूंटी लगाने से यदि एक घर मे 10 लीटर(एक बाल्टी) पानी भी रोजाना बचत होती है तो इस लिहाज एक दिन में इन 30 उपमंडलों में 10 लाख लीटर रोजाना पानी की बचत होगी। एक महीने में यह बचत 3 करोड़ लीटर की होगी। जो बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।
इस अभियान के लिए आज ग्रवित और पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों को मंत्री ने एक साथ बैठाकर इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए पूरी रूपरेखा तैयार की।

पंचायतों को भी मिलेगा सम्मान:
पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कल ही ये एलान भी किया था कि जो पंचायतें अपने गांव के सभी घरों में टूंटी लगाएंगे उनको सम्मानित भी किया जायेगा। इसी तर्ज पर ग्रवित के स्वयं सेवकों की भी सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *