“कलयुग की सावित्री” पति को किडनी देने के लिए भी तैयार

चर्चा में शख्सियत हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Haryana, 11-04-2018

रोहतक में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां पत्नी अपने पति की जान बचाने के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है। यहां तक की महिला अपने जान की बाजी लगाने तक को भी तैयार हो गई है। यह महिला अपने पति को नई जिंदगी देना चाहती है।

जी हां, यह महिला अपने सुहाग के लिए अपनी किडनी तक बेचने को तैयार हो गई है। मामला हरियाणा के रोहतक शहर का है। भाई की मौत के बाद परिवार को संभाल रहे चिन्यौट कॉलोनी निवासी मान सिंह की दोनों किडनियां खराब हो गई। पीजीआई रोहतक में पीड़ित का इलाज चल रहा है।

अब पीड़ित के परिवार के सामने पालन-पोषण का संकट खड़ा हो गया है। पत्नी का ब्लड ग्रुप मैच नहीं होने के कारण वह पति को अपनी एक किडनी नहीं दे पा रही है। महिला अपने पति की जान बचाने के लिए अपनी किडनी बेचने को भी तैयार है। किडनी प्रत्यारोपण करने को दो लाख से अधिक का खर्च बताया गया। मगर पैसों की किल्लत के चलते यह मुश्किल सा लग रहा है।

पीड़ित मान सिंह सामाजिक संगठनों और प्रशासन से मदद की उम्मीद है लगाए बैठा है, लेकिन कोई भी आगे नहीं आ रहा। मान सिंह पत्नी की सोमती, आठ वर्षीय बेटे कुनाल, डेढ़ साल की हर्षिता के अलावा भाई की 15 वर्षीय बेटी अंजली, 11 वर्षीय पुत्र चेतन का मजदूरी कर पालन-पोषण कर रहा था। दो साल पहले ही उसे पता लगा कि उसकी दोनों किडनियां खराब हैं।

मान सिंह को किडनी दान करने वाला कोई भी व्यकित नहीं मिल रहा है। दोनों किडनियां खराब होने के बाद से मान सिंह मजदूरी भी नहीं कर पा रहा है। इसके कारण परिवार के पालन-पोषण के भी लाले पड़े हुए हैं।

मान सिंह ने बताया कि किडनी खराब होने के कारण हफ्ते में तीन बार उसे डायलिसिस करानी पड़ती है। इससे महीने का 15 हजार रुपये का खर्च आ रहा है। परिवार के पालन-पोषण के लिए वह पड़ोसियों से भी उधार रुपये लेने को मजबूर है। इससे बच्चों की पढ़ाई में भी रूकावट आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *