SC- ST एक्ट कानून के संशोधन पर राष्ट्रपति ने लगाई मुहर, सख्त कार्रवाई के दिए आदेश

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें शख्सियत सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh, 20 August, 2018

SC- ST को परेशान करने वालों को अब बख्शा नहीं जाएगा। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने SC- ST एक्ट कानून के संशोधन पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही सख्त कार्रवाई के भी आदेश जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि 20 मार्च को कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले पर SC- ST कानून के दुरुपयोग किए जाने की चिंता जाहिर की गई थी। कोर्ट ने कहा था कि ऐसे मामलों में तुरंत कार्रवाई नहीं होगी, बल्कि मामले की पहले पूरे तरीके से जांच की जाएगी। DSP द्वारा पहले जांच की जाएगी कि यह मामला कहीं झूठा तो नहीं हैं।

लेकिन कोर्ट के इस फैसले के बाद देश में इस कानून का विरोध किया गया। सरकार ने इसे संसद में भी पेश किया, जहां दोनों सदनो द्वारा इसे पास किया गया और फिर राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा गया था।

जिसपर अब देश के राष्ट्रपति द्वारा मुहर लगा दी गई है। SC- ST एक्ट कानून के संशोधन में अब धारा 18 ए को जोड़ा गया है। जिसके तहत कानून की अवहेलना करने वाले के खिलाफ FIR दर्ज करने से पहले ही प्रारंभिक जांच की कोई आवश्यकता की जरूरत नहीं हैं।

साथ ही जांच अधिकारी को भी दोषी को गिरफ्तार करने के लिए किसी की भी इजाजत लेने की जरुरुरत नहीं है। संशोधित कानून में लिखा है कि इस कानून के तहत दोषी को अग्रिम जमानत नहीं मिलेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *