हरियाणा के स्कूलों में स्मार्ट क्लास की शुरूआत, टैबलेट लैब की भी होगी व्यवस्था

चर्चा में सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Haryana, (03-04-2018)

हरियाणा के सरकारी स्कूलों मे छात्रों की योग्यता बढाने,  कम्यूनिकेशन लेवल सुधारने और उनके विकास के लिए टैबलेट लैब और स्मार्ट क्लास शुरू की जाएंगी। इसके लिए अगले सत्र से गुरुग्राम और रेवाड़ी जिलों के 30 स्कूलों में यह पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की पढ़ाई का स्तर सही करने के लिए लगातार कदम उठा रही है। कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉंसिबिलिटी प्रोग्राम के तहत हीरो ग्रुप ऑफ कंपनीज इस प्रॉजेक्ट का पूरा खर्च करेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग के साथ कंपनी का एक एमओयू साइन हुआ है।

उन्होंने बताया कि सक्षम हरियाणा कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार पूरे प्रदेश में 80 फीसदी सरकारी स्कूलों के छात्रों में ग्रेड स्तर की योग्यता लाना चाहती है। इसके लिए राज्य में शैक्षिक परिवर्तन के लिए यह प्रॉजेक्ट शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि टैबलेट लैब और स्मार्ट क्लास शुरू होने से सरकारी स्कूलों के छात्रों का कम्यूनिकेशन लेवल सुधरेगा। यही नहीं, अंग्रेजी भाषा पर भी बच्चों की मजबूत पकड़ हो पाएगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट में पढ़ने वाले छात्रों के लिए करियर परामर्श भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी और समय-समय पर समीक्षा भी की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *