सफाई कर्मचारियों को बड़ी सौगात, बच्चों को मैरिट के आधार पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana

Chandigarh, 21 June, 2018

शहरों में सफाई कर्मचारी सफाई के कार्य के अतिरिक्त सीवरेज एवं गटर की सफाई का कार्य भी करते हैं सफाई कर्मचारियों के कठिन कार्य एवं उनकी मेहनत को देखते हुए नगर निगम, पंचकूला क्षेत्र में रह रहे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सामान्य वर्ग के ऐसे सफाई कर्मचारियों के बच्चों के लिए नगर निगम द्वारा एक स्कीम लागू की गई है, जिसके तहत नगर निगम पंचकूला के स्थाई/अस्थाई, सफाई कर्मचारियों के पढऩे वाले बच्चों एवं कार्यालयों, संस्थानों, निगमों, शिक्षण संस्थानों, अस्पतालों में सफाई का कार्य करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सामान्य वर्ग के ऐसे सफाई कर्मचारियों के बच्चों के लिए यह प्रोत्साहन स्कीम मैरिट पर आधारित है।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए पंचकूला के नगर निगम आयुक्त, राजेश जोगपाल ने बताया कि इस स्कीम में लड़कियों को प्रोत्साहन राशि लडक़ों की अपेक्षा ज्यादा देने का प्रावधान रखा गया है ताकि लड़कियां पढ़ाई के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा रुचि लेकर पढ़ सके। यह स्कीम नगर निगम पंचकूला क्षेत्र में रह रहे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सामान्य वर्ग के सफाई कर्मचारियों के उन बच्चों के लिए है जो हरियाणा के निवासी हों तथा पंचकूला शहर में पिछले तीन वर्ष से अधिक समय से रह रहे हों तथा उनकी पारिवारिक आय 4.50 लाख से अधिक न हो।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 60 से 70 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले लडक़ों के लिए 25,000 रुपये लड़कियों के लिए 30,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी जबकि 70 प्रतिशत से 80 प्रति शत तक अंक प्राप्त करने वाले लडक़ों के लिए 30,000 रुपये लड़कियों के लिए 35,000 रुपये, 80 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक अंक प्राप्त करने वाले लडक़ों के लिए 35,000 रुपये लड़कियों के लिए 40,000 रुपये तथा 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले लडक़ों के लिए 40,000 रुपये लड़कियों के लिए 45,000 रुपये की स्कॉलरशिप देने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने वाले छात्रों का चयन उनकी अध्यक्षता में गठित सब कमेटी द्वारा किया जायेगा जिसके सदस्य कार्यकारी अधिकारी, नगर निगम पंचकूला, जिला शिक्षा अधिकारी, पंचकूला तथा नगर निगम के चुने हुए दो सदस्य होंगे। नगर निगम द्वारा प्रोत्साहन राशि देने का इस वर्ष का लक्ष्य दस लाख रुपये रखा गया है जो कि आवश्यकतानुसार बढ़ाया भी जा सकता है। इस स्कीम के तहत जो भी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी वह नगर निगम या सरकार द्वारा दी जाने वाली अन्य स्कीमों के अतिरिक्त दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *