गुरुग्राम में बाजरा खरीद शुरू, सरकार ने तय किये रेट, किसानों को होगा फायदा 

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 1 Oct, 2018

गुरुग्राम में सोमवार से बाजरा खरीद शुरु हो गई है। किसानों को फायदा देने के लिए गुरुग्राम में बाजरा खरीद के रेट 1950 रुपए तय किये गए हैं। वहीं किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए तीनों मंडियों में सुरक्षा और सुविधा के इंतजाम किये गए हैं।

सोहना, गुरुग्राम, और फर्रुखनगर मंडी में किसानों का बाजरा सरकार द्वारा तय किये गए दामों में खरीदा जा सके इसके लिए पूरी तरह से तैयारियां कर ली गई हैं। सोमवार से इस मौसम की बाजरा फसल का अच्छा मुनाफा देने के लिए ये रेट तय किये गए हैं, जिसमें किसान अपनी बाजरा मंडी में 1950 रुपए प्रति क्विंटन के हिसाब से बेचेगा।

इसके अलावा सरकार की तरफ से ये भी तय किया गया है कि अगर किसान किसी प्राइवेट आड़त पर भी अपना बाजरा बेचता है उसका रेट 1500 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है। वहीं 1500 रुपए की खरीद के बाद जो 450 रुपए बचता है वह राशि को सरकार किसान को देगी।

बताया जा रहा है कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार बाजरा की पैदावार अधिक होने की संभावना है। जिसकी उम्मीद करीब गुरुग्राम के सभी ब्लाक के अंदर एक लाख क्विंटल पैदावार बाजरा की होगी। वहीं सभी बाजरा को खरीदने के लिए प्रशासन की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है।

गेंहू खरीददारी के दौरान जो समस्याएं सामने आई थी, उनको ध्यान में रखते हुए ये भी इंतजाम किये गए है कि आसानी से किसान अपना बाजरा बेच सके। इसके लिए सभी मंडियों में अधिकारियों की नियुक्ति  कर दी गई है। किसी भी किसान को कोई दिक्कत होती है तो वह उसकी शिकायत कर सकता है।

इसके लिए टीम गठित की गई जिसें एसडीएम को नियुक्त किया है। वो सप्ताह में दो बार मंडी में जाकर समस्याओं का निवारण करेंगे। वहीं किसान अपनी शिकायत वहां बने केंद्रों पर भी कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *