लिंगानुपात सुधार में सोनीपत देश के टॉप-10 जिलों में शामिल, PM मोदी करेंगे सम्मानित

Breaking देश बड़ी ख़बरें हरियाणा

हाल ही में नीति आयोग की रिपोर्ट ने हरियाणा में लिंगानुपात की स्थिति को बेहद खराब बताया था। लेकिन वहीं सरकार के केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को गलत साबित किया है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की मुहिम  में शानदार प्रदर्शन के कारण सोनीपत को देश के टॉप 10 जिलों में शामिल किया गया है।

PNDT( प्री- नेटर- डायग्नोस्टिक- टैक्निक) एक्ट कैटेगरी में हरियाणा के हिस्से में यह उपलब्धि आई है। हरियाणा से सोनीपत इकलौता जिला है जिसे यह सम्मान मिला। खास बात ये कि साल 2017 में   लिंगानुपात की दर 900 से ऊपर ही रह रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अभियान शुरु करने के बाद से अब तक सोनीपत का लिंगानुपात 88 अंक सुधारा है। साल 2012 की तुलना में यह 127 अंक ज्यादा है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के संयोजक  राजीव जैन ने ट्वीट कर कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लिंगानुपात को सुधारने के लिए अलग-अलग जिलों और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों में कन्या भ्रुण हत्या और लिंग जांच के धंधे को खत्म करने में सोनीपत देश के पहले 10 जिलों में शामिल हुआ है।

लिंगानुपात में शानदार उपलब्धि के लिए केंद्र सरकार ने हरियाणा की तारीफ की है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की तीसरी वर्षगांठ पर पीएम मोदी विजेता जिलों को सम्मानित करेंगे।  महिला और बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव और सोनीपत के उपायुक्त को पत्र जारी कर सम्मान समारोह का न्योता दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *