Home Breaking हरियाणा शिक्षा विभाग का डिजीटल इंडिया अभियान में बड़ा कदम, ‘शिक्षा सेतु’ ऐप के जरिए विद्यार्थियों की लगेगी अब हाजरी

हरियाणा शिक्षा विभाग का डिजीटल इंडिया अभियान में बड़ा कदम, ‘शिक्षा सेतु’ ऐप के जरिए विद्यार्थियों की लगेगी अब हाजरी

0

Yuva Haryana

Chandigarh, 18 Dec, 2018

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने डिजीटल इंडिया अभियान में कदम बढ़ाते हुए ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप शुरू कर दी है जिसके माध्यम से प्रदेश के सरकारी कालेजों में विद्यार्थियों की हाजरी, फीस, ऑनलाइन एडमिशन, स्कोलरशिप के अलावा लैक्चरारों एवं निदेशालय के अधिकारियों का विवरण उपलब्ध होगा।

उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक ए.श्रीनिवास ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप शुरू करने से जहां विभाग व कॉलेज प्रशासन में पारदर्शिता आएगी वहीं विद्यार्थियों,अभिभावकों,अध्यापकों एवं प्रशासन के मध्य बेहतर संपर्क बनेगा।

उन्होंने बताया कि अब विद्यार्थियों व अभिभावकों की हाजरी भी ऑनलाइन लगेगी, इसमें 15 दिन के अंदर-अंदर अपडेट संभव है उसके बाद नहीं। विद्यार्थी के अभिभावक भी घर बैठे-बैठे यह जांच कर सकते हैं कि उनका बच्चा कॉलेज नियमित रूप से जा रहा है या नहीं। इस ऐप के माध्यम से अब विद्यार्थियों, अध्यापकों को उच्चतर शिक्षा विभाग के आवश्यक नोटिस, सर्कूलर एवं अन्य कार्यक्रमों की जानकारी तत्काल मिल सकेगी।

इससे डाक या संदेशवाहक के माध्यम से लगने वाला अतिरिक्त समय बचेगा। विभाग की इस नई शुरूआत से जहां विद्यार्थी ऑनलाइन फीस भर सकता है, वहीं एक क्लिक से कॉलेज प्रशासन यह पता कर सकेगा कि किस विद्यार्थी की फीस बकाया है और अब तक कुल कितनी फीस एकत्रित हो चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि ऐप के द्वारा एडमिशन के समय विद्यार्थी यह पता कर सकेंगे कि किस कॉलेज में कौन से विषय या कोर्स की कितनी सीटें हैं। पहले जो विद्यार्थी जानकारी के अभाव में स्कोलरशिप प्राप्त करने से वंचित रह जाते थे, अब ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप पर विभाग या कॉलेज द्वारा दी जाने वाली सभी स्कोलरशिप का विवरण, योग्यता की शर्तें, आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की डिटेल्स भी घर बैठे मिल सकेगी।

इस एप पर उच्चतर शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के संपर्क नंबर समेत अन्य जानकारी व सरकारी कॉलेजों के लेक्चरार की प्रोफाइल भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा ऐप के माध्यम से असाईमेंट्स व नोटिफिकेशन की जानकारी भी तुरंत मिल सकेगी।

उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक ने राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने कालेज के अध्यापकों व विद्यार्थियों को यह ‘शिक्षा सेतु’ मोबाइल ऐप डाऊनलोड करके प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। ज्ञात रहे कि हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने गत 10 अप्रैल 2018 को इस ऐप को अधिकारिक तौर पर लॉंच किया था।

 

 

 

Load More Related Articles
Load More By Yuva Haryana
Load More In Breaking

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

हरियाणा में अब इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Yuva Haryana, Chandigarh हकृवि -भारत मौसम विभाग अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 29.05.2020 @ र…