देश के 40 लॉ कॉलेजों पर लटकी बंद होने की तलवार, शो कॉज नोटिस जारी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Pardeep Dhankar, Yuva Haryana
साल 2020- 21 में देशभर में कोई भी नया लॉ कॉलेज नहीं खोला जाएगा। नया कॉलेज तो दूर 40 पुराने लॉ कॉलेजों पर भी बंद होने की तलवार लटक गई है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने पहले से चल रहे 40 लॉ कॉलेजों को बंद करने के लिये शो कॉज नोटिस भेज दिया है। वहीं नया लॉ कॉलेज खोलने के लिये आए 55 आवेदनों को भी रद्ध कर दिया है।

ये जानकारी खुद बार काउंसिल ऑफ इंडिया के को चेयरमैन वेदप्रकाश शर्मा ने दी है। वेदप्रकाश शर्मा बहादुरगढ़ बार काउंसिल के सभागार में पहुंचे थे। उनके साथ दिल्ली बार काउंसिल के को चेयरमैन संजय राठी भी मौजूद थे।  ं

बहादुरगढ़ बार ने दोनों चेयरमैनों का जोरदार स्वागत किया। वकीलों को सम्बोधित करते हुये वेदप्रकाश शर्मा ने कहा कि देशभर में करीब 1600 लॉ कॉलेज है। जिनमें से नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और कुछ प्राईवेट यूनिवर्सिटी को छोडकर ज्यादातर लॉ कॉलेजों के हालात खराब है । कईयों में तो कक्षाएं भी नही लगती है।

उन्होंने कहा कि इस समय नए कॉलेज खोलने के बजाए पुराने कॉलेजों का स्तर सुधारने की जरूरत है। इसलिए बार काउंसिल ने नए आवेदन रद्ध कर दिये हैं और 40 पुराने लॉ कॉलेजों को बंद करने का नोटिस दिया है। हम आपको बता दें कि देशभर के लॉ कॉलेजों  से हर साल करीब डेढ लाख कानून के छात्र स्नातक कर रहे हैं जिनमें से 80 प्रतिशत रैगूलर प्रैक्टिस में भी आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *