पंचायतों को बिजली के सिंगल कनेक्शन देने की तैयारी, आम जनता को भी मिलेगा लाभ

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana
हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में लाइन लॉस कम करने और घाटे से उभरने के लिए एक योजना बना रही है। जिसके चलत ग्रामीण इलाकों में सिंगल कनेक्शन देने की तैयारी है। पंचायतों के जरिये ही इस लाइन लॉस को कम किया जा सकेगा वहीं बिजली के बिल भी मौके पर ही भरे जा सकेंगे।

इस प्रोजेक्ट की तैयारी निगम की तरफ से की जा रही है। इसके तहत गांव की पंचायतों को सिंगल कनेक्शन दिया जाएगा, जिसके बाद पंचायत ही आगे के मीटर वितरण करेगी और उनसे बिल भी वसूल करेंगी। इस सिस्टम को लागू करने के लिए पहले पांच गांवों का चयन किया जाएगा, अगर सही रहता है तो आगे पंचायतों को दिया जाएगा।

हरियाणा में लगेगी बिजली पंचायतें, 5 जनवरी को पहली पंचायत

इस प्रकार की योजना से पहला सबसे बड़ा लाभ आम लोगों को यह होगा कि उन्हे 24 घंटे बिजली की सुविधा मिलेगी। वहीं आम लोगों को भारी बिल के भुगतान से और गलत बिल से भी छुटकारा मिलेगा। हालांकि इस प्रपोजल के लिए जल्द ही सरपंचों के साथ निगम बैठक की तैयारी कर रहा है, जिसके बाद सर्वे होगा।

अब इनको मिलेगी आधे रेट पर बिजली, मनोहर सरकार ने लिया फैसला

निगम के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में करीब 1 लाख 95 हजार उपभोक्ता है। इनमें डिफाल्टरों की संख्या भी सबसे अधिक है। निगम के अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में औसतन 67 फीसदी का लाइन लॉस है और इन कारण निगम को हर माह करीब 20 करोड़ रुपए का घाटा हो रहा है। इसके अलावा करोड़ों का बिल भी बकाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *