स्वास्थ्य विभाग अब घर- घर जाकर करेगा जांच, कमर के साइज से पता लगेगा बीमारी के बारे में

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

kurukshetra, 30 March, 2019

लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अनूठा कदम उठाया है। स्वास्थ्य विभाग अब गैर संचारित बीमारियों को रोकने के लिए प्रत्येक घर में दस्तक देगा।

बता दें कि विभाग की ओर से 30 वर्ष से ऊपर के लोगों के स्वास्थ्य की जांच घर बैठे की जाएगी। इस दौरान जो व्यक्ति पहले से बीपी, शूगर और कैंसर जैसे रोगों की चपेट में हैं उनका डाटा तो तैयार किया ही जाएगा।

लोगों को अस्पताल जाकर जांच करवाने की भी सलाह दी जाएगी। जो भविष्य में इन रोगों की चपेट में आ सकते है।

जानकारी मुताबिक ऐसे लोगों का आकलन स्वास्थ्य विभाग छह प्रश्नों के जवाब से करेगा।

इन छह प्रश्नों में पेट या कमर का साइज माप कर बीमारी के खतरे से आगाह भी किया जाएगा, जबकि अगर छह प्रश्नों का स्कोर चार से ज्यादा हुआ तो उस व्यक्ति को व्यायाम, सैर और डाइट कम करने की सलाह भी स्वास्थ्य विभाग कर्मियों की ओर से दी जाएगी, ताकि वे बीपी, शूगर और कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकें।

छह प्रश्न

आपकी आयु कितनी है?

क्या आप धूम्रपान अथवा गुटका या खैनी का सेवन करते हैं?

क्या आप प्रतिदिन शराब का सेवन करते हैं?

कमर का माप?

क्या आप प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट शारीरिक व्यायाम करते हैं?

क्या आपके परिवार में माता-पिता, भाई-बहन में से कोई हाई बीपी, मधुमेह या दिल की बीमारी से प्रभावित हुए हैं?

अपने शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए रोजाना 5 मिनट का व्यायाम आपकों बीमारियों से बचा सकता है। अगर आप रोजना व्यायाम नहीं कर रहें हे तो आप बीमारियों को बुलावा दे रहें हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से समुदाय आधारित मूल्यांकन प्रपत्र में भी इस बात का वर्णन है, जिसमें अगर आप सप्ताह में 150 मिनट से कम व्यायाम करते हैं तो बीमारी की ओर आपका एक स्कोर माना जाएगा।

उपसिविल सर्जन डॉ. रमेश सभ्रवाल ने बताया कि जल्द ही घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे।

इसके लिए 750 आशा वर्कर, 150 एएनएम और 60 चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इससे मरीजों को गैर संचारित बीमारियों की चपेट में आने से पहले ही बचाया जा सकता है। जिन लोगों में संचारित बीमारियों को लेकर खतरा होगा उन्हें जागरुक किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *