अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए हरियाणा ने चुने कुशल 15 युवा, नकद ईनाम देकर सम्मानित किया सरकार ने

Breaking बड़ी ख़बरें युवा रोजगार हरियाणा

हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत हरियाणा के 15 प्रतिभागियों ने विश्वस्तरीय प्रतियोगिता में स्थान बनाया है। ये 15 कुशल प्रतिभागी आगामी वर्ष रूस के कज़ान में होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगे। पंचकूला स्थित कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के भवन में राज्य कौशल प्रतियोगिता-2018 के 23 विजेताओं को सम्मानित किया गया।

समारोह में  कौशल विकास एवं ओद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री विपुल गोयल ने बताया कि पहली बार में ही देश में हुई कौशल विकास प्रतियोगिता में हरियाणा ने महाराष्ट्र के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया है। हरियाणा में जल्द ही 22 आईटीआई को मॉडल आईटीआई बनाया जायेगा। मॉडल आईटीआई के छात्र अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाकर अपनी सेवाएं दें, इसके लिए हरियाणा कौशल विकास विभाग जर्मनी व सिंगापुर जैसे देशों का सहयोग लेगा। इस वर्ष पलवल आईटीआई के 15 छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नौकरी प्राप्त हुई  है। युवाओं को अपरेंटिस करवाने में हरियाणा पूरे देश में पहले स्थान पर है।

जोनल स्तर पर करवाई प्रतियोगिता में 22 जिलों के 388 प्रतिभागियों ने 19 कौशलों में भाग लिया, जिसमें से 121 प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 8 लाख 18 हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में 231 प्रतिभागियों ने 19 कौशलों में अपनी कला का प्रदर्शन किया, जिनमें से इनमें से  39 बच्चों ने क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए उत्तीर्ण करके महाराष्ट्र के बाद हरियाणा को देश में दूसरा स्थान दिलाया और यह प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। अगले वर्ष प्रदेश को पहले स्थान पर पहुँचाने के लिए सभी प्रयास किये जायेंगे।
कार्यक्रम के दौरान विपुल गोयल ने ऑटोमोबाइल तकनीक में गुरुग्राम के अभिमन्यु कुमार, सी.एन.सी. मिलिंग में देवेंद्र, सी.ऐन.सी. टर्निंग में जींद के अभिषेक, हेयर ड्रैसिंग में फरीदाबाद की चंचल, प्लंबिंग एवं हीटिंग में गुरुग्राम के जितेंद्र कुमार, ब्यूटी थैरपी में हिसार की अलीशा, वैल्डिंग में फरीदाबाद के मनीष कुमार तथा इलैक्ट्रिकल इंस्टालेशन में हिसार के हरेंद्र को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 50-50 हजार रुपए के चैक वितरित कर सम्मानित किया।

 

इसके साथ-साथ ऑटोमोबाइल तकनीक में पंचकूला के गुलशन सैनी, कारपेंटिंग में मोहम्मद इमरान, कारपेंटरी में सोहन के आकाश, सी.ऐन.सी. मिलिंग में अकबरपुर के अवनीश, सी.ऐन.सी. टर्निंग में हिसार के रिंकू, हेयर ड्रैसिंग में फरीदाबाद की काजल, पेंटिंग एवं डैकोरेशन में बरवाला के नसीब, ऑटोबोडी रिपेयर में जहांगीरपुरी के मोहम्मद आरिफ, ब्यूटी थैरपी में फरीदाबाद की सपना, वेब डिजाइन एवं डेवलपमेंट में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चेतन गुलाटी, वैल्डिंग में तिरलोक तथा इलैक्ट्रिकल इंस्टालेशन में सोनू को द्वितीय स्थान प्राप्त पर 25-25 हजार रुपए की राशि से सम्मानित किया गया जबकि मैक्ट्रॉनिकस में गुरुग्राम के मोहित कुमार व रवि कुमार को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *