एशियन गेम्स में हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते 17 पदक, नीति के अनुसार जल्द ही पुरस्कार राशि एवं नौकरी उपलब्ध करवाई जाएगी- अनिल विज

Breaking खेल चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें युवा युवा चैम्पियन राजनीति शख्सियत सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Chandigarh, 5 Sep, 2018

हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि एशियन खेलों में देश के खिलाड़ियों द्वारा जीते गए कुल पदकों के लगभग 25 प्रतिशत पदक राज्य के खिलाड़ियों ने जीते हैं। इन खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने कुल 17 पदक जीत कर देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है।

विज ने बताया कि राज्य के कुल 84 खिलाड़ी एशियन खेलों में भाग लेने के लिए जकार्ता पहुंचे थे, जिनमें कुल 26 खिलाड़ियों ने पदक हासिल किए हैं। देश के खिलाड़ियों ने एशियन खेलों में 15 स्वर्ण, 24 रजत व 30 कांस्य पदक सहित कुल 69 पदक जीते है।

हरियाणा के खिलाड़ियों ने इन खेलों में 5 स्वर्ण पदक, 5 रजत पदक व 7 कांस्य पदक हासिल किए हैं। इनमें एकल खिलाड़ियों के तौर पर जीन्द के मनजीत सिंह ने 800 मीटर व पानीपत के नीरज चौपड़ा ने जवेलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीते हैं। इसी प्रकार रोहतक के अमित ने बॉक्सिंग, झज्जर के बजरंग पूनिया व चरखी दादरी की विनेश फोगाट ने कुश्ती में स्वर्ण पदक हासिल किए है।

खेल मंत्री ने बताया कि जीन्द के लक्ष्य श्योराण व यमुनानगर के संजीव राजपूत ने शूटिंग में रजत पदक जीते है। इसी प्रकार सोनीपत की सीमा पुनिया ने महिला डिस्कश थ्रो, भिवानी के विकास कृष्ण ने बॉक्सिंग, झज्जर के दुष्यंत ने रोइंग व पानीपत के अभिशेष वर्मा ने शूटिंग में कांस्य पदक जीतने में सफलता हासिल की है।

इसके अलावा 3 टीमों ने रजत पदक जीते हैं, जिनमें घुड़स्वारी, महिला हॉकी व महिला कबड्डी की टीमें शामिल हैं। इसी प्रकार पुरुष वर्ग की कबड्डी, हॉकी व रोइंग सहित 3 टीमों ने कांस्य पदक जीतने में सफलता प्राप्त की है।

इन खेलों में जहां एकल मुकाबलों में 9 पुरुष व 2 महिलाओं ने पदक हासिल किए हैं। वहीं टीम प्रतियोगिताओं में 6 पुरुष व 9 महिलाएं शामिल थी। इस प्रकार इन खेलों में कुल 15 पुरुषों व 11 महिलाओं ने एकल या टीम के सदस्य के तौर पदक जीतने में सफलता प्राप्त की है। इन सभी खिलाड़ियों को खेल नीति के अनुसार पुरस्कार राशि एवं नौकरी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *