गामड़ी गांव के सरकारी स्कूल में जनभागीदारी से लगा सोलर सिस्टम  

हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Sonipat 20 March, 2018

बच्चे हमारे देश का भविष्य है। इनकी पढ़ाई- लिखाई और स्वास्थ्य सभी देशवासियों की जिम्मेदारी हैं क्योंकि जब ये बच्चे आगे बढ़ेंगे तभी तो हमारा देश आगे बढ़ेगा।

देखा जाता है कि गांव में बिजली न होने के कारण छात्र कंप्यूटर के द्वारा नहीं पढ़ पाते है और साथ ही वो कंप्यूटर चलाना भी ठिक से नहीं सीख पाते हैं।

गोहाना से पांच किलोमीटर दूर स्थित गांमड़ी गांव के सरकारी स्कूल में अन्य गांवों के स्कूलों की तरह ही 2 घंटे बिजली रहने के कारण पंखे और कंप्यूटर लैब निष्क्रिय थी।

लेकिन लायन्स क्लब गोहाना डायनामिक के सदस्यों ने पहल करते हुए एक अच्छा कदम उठाया है।

क्लब के सदस्यों ने सतीश जांगड़ा को प्रोजेक्ट चेयरमैन बनाते हुए एक सरकारी स्कूल में जनभागीदारी द्वारा पंखे और कंप्यूटर लैब चलाने की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी दी। जिसे उन्होंने बखूबी निभाया।

सतीश जांगड़ा ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले स्कूल में कार्यरत स्टाफ और गांव वासियों से मुलाकात की और उनको प्रेरित किया कि जब शहर में बैठे लायंस क्लब सदस्य सहयोग करने को तैयार है। तो ये उनकी भी जम्मेदारी बनती है कि उनके बच्चों को सही से शिक्षा प्राप्त हो।

जांगड़ा ने उनको 50% अंशदान गांव और स्टाफ के माध्यम से देने के लिए तैयार भी किया।

जनभागीदारी को बढ़ावा देने और ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ने के लिए  फेसबुक मित्रो को 1000 रुपये अंशदान के लिए भी कहा गया।

लायन्स क्लब के डिस्ट्रिक्ट रीजनल चेयरपर्सन राजेश भाटिया ने बताया कि उनके इस कार्य को सबसे ज्यादा उत्साह तब मिला, जब अन्य जिलों और अन्य राज्यों के साथियों सहित ऑस्ट्रेलिया में बैठे मित्रो ने भी सहयोग राशि भेजी।

सतीश जांगड़ा ने बताया कि 3.5 किलोवाट के इन्वर्टर बैटरी सहित, एक किलोवाट के सोलर पैनल के साथ एक लाख रुपये खर्च करके सिस्टम लगा दिया गया है।

जिसे कुछ हफ्ते के लिए टेक्निकल टेस्टिंग कर रहे हैं,  ताकि पूर्ण रूप से पंखे और लैब चल सके। अप्रैल महीने में नए सेशन में विद्यार्थियों को विधिवत समर्पित कर दिया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *