अगर बिजली के भारी भरकम बिल से हैं परेशान, तो ये योजना है खास

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Shweta Kushwaha, Yuva Haryana

Chandigarh

हरियाणा के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा गैर-परंपरागत ऊर्जा स्त्रोतों का प्रचार एवं प्रसार किया जा रहा है ताकि प्रदेश में अक्षय ऊर्जा का लोग ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें और परंपरागत ऊर्जा स्त्रोतों पर निर्भरता कम हो सके।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा प्रदेश के घरों में पहले से लगे हुए इनवर्टर की बैटरियों को चार्ज करने के लिए 300 वॉट व 500 वॉट के सोलर पैनल चार्ज कंट्रोलर सहित अनुदान पर वितरित किए जाएंगे। इसके लिए प्रार्थी को 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में वर्ष 2019-20 के दौरान 300 वॉट के 250 व 500 वॉट के 150 सिस्टम अनुदान पर देने का निर्णय लिया गया है। 300 वॉट का सोलर पैनल एक बैटरी को पूर्ण रूप से दिन के समय चार्ज कर देता है तथा 500 वॉट का सोलर पैनल 2 बैटरी को पूर्ण रूप से चार्ज कर देता है। उन्होंने बताया कि जिनके घरों में एक बैटरी का इनवर्टर है वे 300 वॉट का सोलर पैनल लगा सकते हैं व जिनके घरों में 2 बैटरी का इनवर्टर है वे 500 वॉट का सोलर पैनल लगा सकते हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि 300 वॉट के सोलर पैनल पर 6 हजार रुपए तथा 500 वॉट के सोलर पैनल पर 10 हजार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है। इन सोलर पैनल को लगवाने से बिजली से इनवर्टर की बैटरी की चार्जिंग की समस्या समाप्त हो जाएगी अर्थात अब सोलर पैनल लगवाने के बाद इनवर्टर की बैटरी दिन के समय पूर्ण रूप से चार्ज रहेगी।
उन्होंने बताया कि इन सोलर इनवर्टर चार्जर को प्राप्त करने के लिए आनलाईन आवेदन 1 जून से 20 जून तक सरल हरियाणा पोर्टल पर किए जाने हैं। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति प्रत्येक जिले में सरल व अंत्योदय केंद्र पर जाकर अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके बाद 20 जून तक जो आवेदन प्राप्त होंगे, उनमें से ड्रॉ के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिनके पास पहले से बिजली के इनवर्टर बैटरी हंै और वे सोलर इनवर्टर प्राप्त करना चाहते हैं तो वे अपने आवेदन नजदीकी अन्त्योदय सरल केंद्र में जाकर भर सकते हैं। इसके अलावा प्रार्थी खुद भी 20 जून तक सरलहरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *