सेना भर्ती प्रक्रिया में युवकों से मिल रहा कुछ ऐसा, कि जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें युवा रोजगार सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Jagbir Ghangash, Yuva Haryana

Bhiwani, 16 May, 2018

भिवानी के तिगड़ाना गांव में चार जिलों की सेना भर्ती की रैली शुरू की गई है। राजीव गांधी खेल परिसर में महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी, भिवानी व चरखी दादरी जिलों के युवाओं की सेना भर्ती कार्यालय चरखी दादरी द्वारा की जा रही है।

16 से 22 मई तक चलने वाली इस भर्ती रैली के लिए 26 हजार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। यहां हर रोज तीन तहसीलों के युवाओं की जीडी व क्लर्क के लिए भर्ती हो रही है।

भर्ती होने आए युवाओं ने बताया कि भारत- पाक बोर्डर पर भले ही हालात कितने भी खराब क्यों न हो, वो पैसे के लिए नौकरी नहीं,  देश की सेवा के लिए भर्ती हो रहे हैं। उनका कहना है कि देश सेवा के लिए बोर्डर पर वो दुश्मनों की जान ले भी सकते हैं और जरूरत पड़ने पर देश के लिए अपनी जान भी देने से पीछे नहीं हटेंगें।

बता दें कि भर्ती के लिए आ रहे इन युवाओं से नशीले पदार्थ भी मिल रहे हैं जो कि एक बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है। पुलिस ने सुरक्षा को लेकर पुख्ता प्रबंध किए हैं, लेकिन फिर भी इस तरह की चीजें मिलना हैरान कर देता है।

हालांकी भर्ती निदेशक कर्नल AKS पिल्लई ने बताया कि नशा एक या उससे भी कम फीसदी युवाओं के पास मिल रहा है। उन्होने बताया कि किसी भी युवक को नशा करके भर्ती नहीं होने दिया जाएगा।

साथ ही पिल्लई ने बताया कि इस भर्ती रैली में दलालों से भी सावधानी बरती जा रही है। उन्होने कहा कि दलालों से मुक्ती के लिए पूरी भर्ती पार्दशी हो रही है, कैमरों की निगरानी, सेना इंटेलीजेंस, पुलिस व पंचायत सतर्क है। जब पैसा देने वाला होगा तो लेने वाला भी होगा। ऐसे में भर्ती होने वाले युवकों को खुद पार्दशिता के चलते दलालों से बचना चाहिए। उन्होने बताया कि फिजिकल फिटनेश में हरियाणा के युवा पूरे देश में सबसे बेहतर हैं।

वहीं सुरक्षा को लेकर SP गंगाराम पूनिया ने भर्ती रैली का पुलिस अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। SP गंगाराम पुनिया ने बताया कि सुरक्षा व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए यहां 132 पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं और पांच नाके बनाए गए हैं।

साथ ही उन्होने भर्ती होने वाले युवाओं से मिल रहे नशे पर कहा कि चकमा देकर नशे से एक बार सफलता पाई जा सकती है, लेकिन उसके बाद पूरा जीवन बर्बाद हो जाता है। उन्होंने अपील की है कि युवाओं को नशे में नहीं पड़ना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *