सर्दियों में किस प्रकार रहे स्वस्थ और सेहतमंद, जानिए कुछ स्पेशल टिप्स

Breaking चर्चा में देश सेहत हरियाणा हरियाणा विशेष

Manpreet Kaur

Nutritionist

 

सर्दियों का मौसम आते ही शुरू हो जाता है ऊनी कपड़ों का संदूक से निकलना और साथ ही सुबह देर से आंखों का खुलना। ऑफिस ना जाने के बहाने ढूंढ़ना, नहाने से बचने के तरीके ढूंढ़ना और दिनभर सुस्ताना। सुनकर ही लगता है कि रजाई ओढ़ कर दुबक कर बैठ जाएं।

सर्दियां आते ही न सिर्फ हम शारीरिक तौर पर आलसी हो जाते हैं, बल्कि अपनी दिनचर्या कि कार्यशैली को कम कर अपना बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) यानि शरीर में चर्बी बढ़वाते हैं। सही शब्दों में बताएं तो अपनी सेहत को नजरंदाज करते हैं। तो जानिए सर्दियों में कैसे रखें खुद को फिट और अपनी डाइट को किस तरीके से रखें ताकि आप रहें तरोताजा एवं फ्रेश।

1.  करें दिन की सही शुरुआत


अपने दिन की शुरुआत करें गुनगुने पानी के साथ, जिसमें आप अदरक या तुलसी व काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। तीनों ही खांसी,बुखार, झुखाम जैसी तकलीफों से बचाने में बहुत उपयुक्त हैं।

2. नाश्ता जरूर करें

शाकाहारी जन अपने आहार में दलिया, पोहा, चीला, पनीर, अंकुरित दाल,या कम तेल के बने परांठे(दाल,गोभ,मूली,पनीर आदि) का सेवन कर सकते हैं। तो वहीं मांसाहारी जन अंडों का सेवन कर सकते हैं।

3. शामिल करें रंगीन फल व हरी सब्जियां


अपनी डाइट में जरूर शामिल करें 2-3 प्रकार के खट्टे फल। सर्दियों का मौसम आते ही नारंगी, संतरा,सेब, कीनू आदि भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। इन फलों में विटामीन- सी अच्छी मात्रा मे पाया जाता है, इसलिए इनका सेवन अवश्य करें। विटामिन- सी आपकी त्वचा व बालों की मजबूती के लिए फायदेमंद है।

इस मौसम के आते ही हरी पत्तेदार सब्जियां भी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जैसे कि पालक,मेथी,सरसों,मूली,चोलाई,हरा प्याज आदि जिनमें भरपूर मात्रा में ना ही केवल आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर, जिंक, मैग्नेशियम व सेलेनियम है जो कि शरीर में खून बनाने में सहायक है बल्कि आपके ब्रेन कि हैल्थ के लिए भी बहुत गुणकारी है।

इसके साथ- साथ गाजर,मूली, चुकंदर का भी सेवन करें जिससे आपको एसेंशियल विटामिन – ए मिलता है, जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है एवं आपकी रेटीना कि स्ट्रेंथ के लिए बहुत ही गुणकारी है।

4. मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन-

सर्दियों के आते ही करें 1 मुठ्ठी भर बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता व मूंगफली का सेवन करें। बता दें कि इसमें पाए जाने वाले एसेंशियल फेटी एसिड आपके हार्ट को हैल्थी रखते हैं व शरीर को ऊर्जा देते हैं, ताकि आप फिट एंड फ्रेश रह सकें। ध्यान रहें ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन मोटापा भी ला सकता है तो संतुलित मात्रा में ही खाएं।

5. जरूर पीएं पानी


अक्सर सर्दियां आते ही पानी का सेवन भी कम हो जाता है, जिससे कि थकान का होना व बॉडी का मेटाबॉलिज्म कम होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा ना हो इसके लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें जिससे आपमें डिहाइड्रेशन की संभावना कम हो और आप फ्रेश व एक्टिव रहें । पानी का सेवन सूप या ग्रीन टी, हर्बल टी के रूप में भी किया जा सकता है। ध्यान रखें रोजाना 8-10 गिलास पानी पीएं ।

6. व्यायाम जरूर करें


अपने दिनचर्या में जरूर शामिल करें किसी प्रकार की क्रिया, जिससे आप एक्टिव रहें व आपका बीएमआई नॉर्मल रहे। इसमें आप योग, सूर्यनमस्कार, जॉगिंग,साइकिलिंग, स्किपिंग आदि कर सकते हैं। लगभग 40-45 मिनट जरूर निकाले।

7. बचें तेल युक्त खाने से

जितना हो सके तले हुए आहार का सेवन आप कम रखें। मार्केट में पाएं जाने वाले प्री- पैक्ड भोजन का सेवन कम कर ज्यादा से ज्यादा फ्रेश सब्जियों व फलों का सेवन अतिरिक्त करें।

तो ये थी कुछ टिप्स जो कि आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर अधिक लाभ पा सकते हैं व सर्दियों में सही खान पान से अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं, ताकि हमेशा रहें बीमारी- मुक्त व तरोताजा प्रतिदिन।

 

(मनप्रीत कौर(सीनियर क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट)
हैल्थ एंड फिटनेस गाइड हैं जिन्हें 6 साल से ज़्यादा का अनुभव है। अगर आप भी किसी हैल्थ रिलेटिड प्रॉब्लम के बारे में सलाह लेना चाहते हैं तो डायल करें 011-41041055 या मेल करें nutritionistmanpreetbadrain@gmail.com पर।)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *