सोनीपत सामान्य अस्पताल के बिगड़े हालात, 15 दिनों से खराब है एक्सरे मशीन

चर्चा में सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sanjeev Ghanghas

Yuva Haryana, Sonipat

गरीबों को सरकारी अस्पतालों में बेहतर इलाज मिल सके इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज लगातार प्रयासरत हैं। लेकिन सोनीपत का सामान्य अस्पताल मरीजों के लिए परेशानी का हस्पताल बनता जा रहा है। अस्पताल में हर रोज कोई ना कोई मशीन खराब होने से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। यही वजह है कि इस बार भी पिछले 15 दिनों से एक्सरे मशीन में टेक्निकल फाल्ट होने की वजह से मरीजों को एक्स-रे की सुविधा नहीं मिल पा रही है। वहीं अल्ट्रासाउंड कराने के लिए भी मरीजों को कई के दिन इंतजार करना पड़ता है। जिससे यहां आने वाले ना केवल मरीज बल्कि गर्भवती महिलाओं और टीबी जैसे खतरनाक बीमारियों के मरीजों को भी एक्स-रे के लिए प्राइवेट अस्पतालों का रुख करना पड़ रहा है। पिछले 15 दिनों से एक्सरे मशीन खराब है। लेकिन अस्पताल प्रशासन मरीजों को परेशानी को अनदेखा कर रहा है।

सामान्य अस्पताल में 1 दिन में करीब 1500 की ओपीडी है। बावजूद इसके यहां हर रोज कोई न कोई मशीन जवाब दे जाती है। पिछले करीब 15 दिनों से एक्सरे मशीन में टेक्निकल फाल्ट होने की वजह से एक्स-रे नहीं हो पा रहे है। यहां आने वाले मरीजों को एक्स-रे के लिए दर-दर की ठोकरें या फिर प्राइवेट अस्पतालों में मोटे पैसे खर्च कर अपना इलाज करवाना पड़ रहा है। अस्पताल में गर्भवती महिलाओं बुजुर्गों को सबसे ज्यादा परेशानी आ रही है। वहीं रोजमर्रा के मरीजों को भी एक्स-रे के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल में पहुंचे बुजुर्ग और दूसरे मरीजों को ही जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि पिछले कई दिनों से वह हैं एक्स-रे करवाने के लिए सरकारी अस्पताल में आ रहे हैं। लेकिन एक्स रे मशीन में फाल्ट आने की वजह से मरीजों को परेशानी हो रही है। खासतौर पर जो बुजुर्ग मरीज होते हैं उन्हें और ज्यादा परेशानी होती है। वही टीवी के एक मरीज ने बताया कि एक्स-रे के लिए उन्हें प्राइवेट अस्पताल का रुख करना पड़ रहा है।

मरीजों को आने की परेशानी के बारे में जब हमने अस्पताल में तैनात रेडियोलॉजिस्ट से बात की तो उन्होंने बताया कि एक्स रे मशीन की कैसेट खराब हो गई है जिसके रिपेयर के लिए या नई लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को लिखा गया है जैसे ही यह आती है तो एक्स-रे सुचारू रूप से किए जाएंगे। फिलहाल मरीजों के लिए एक्स-रे मशीन बंद पड़ी हैं। बहरहाल अब देखना होगा कि सोनीपत शहर और आसपास के दर्जनों गांव की जिम्मेवारी लेने वाला अस्पताल की एक्स-रे मशीन कब तक ठीक होती है और कब मरीजों को राहत मिल पाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *