जिनके वोट बने नहीं या कटवाने हैं तो ये तारीख रखें याद

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके जिन पात्र महिला-पुरुषों के अभी तक अपने वोट नहीं हैं, वे 23 व 24 फरवरी को अपने बूथ पर जाकर अपना वोट बनवा सकते हैं। इन दोनों अवकाशों (शनिवार-रविवार) के दिन सभी बीएलओ अपने-अपने बूथों पर मौजूद रहकर नए वोट बनाने, मृतकों के वोट काटने तथा विवरणों में अशुद्धियों वाले वोट ठीक करने के लिए फार्म भरवाएंगे।
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार लोकसभा आम चुनाव-2019 के मद्देनजर उन सभी पात्र व्यक्तियों के वोट बनाने के लिए 23 व 24 फरवरी को विशेष अभियान चलाया जाएगा जो किन्हीं कारणों से अभी तक अपना नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं करवा सके हैं। इन दोनों दिन सभी बीएलओ अंतिम मतदाता सूची सहित अपने-अपने बूथों पर मौजूद रहेंगे। संबंधित मतदान केंद्र का कोई भी व्यक्ति आकर मतदाता सूची में अपना नाम देख सकता है और यदि उसका नाम सूची में नहीं है तो वह फार्म 6 भरकर बीएलओ को दे सकता है।
उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति अपने किसी परिजन की मृत्यु या स्थान परिवर्तन के कारण उसका नाम मतदाता सूची से कटवाना चाहता है तो वह इसके लिए फार्म 7 तथा किसी विवरण की अशुद्धि को ठीक करवाने के लिए फार्म 8 भरकर जमा करवा सकता है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया है कि वे मतदाता सूची को आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी देख सकते हैं जिसमें वे अपने व अपने परिजनों का नाम होना सुनिश्चित कर लें ताकि वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने बताया कि 23 व 24 फरवरी के अभियान में प्राप्त होने वाले फार्म की तुरंत तसदीक करके 7 मार्च तक इनका निष्पादन किया जाएगा।
उपायुक्त ने सभी राजनीतिक दलों से आह्वान किया है कि वे प्रत्येक बूथ के लिए बीएलए नियुक्त कर दें ताकि वे इस विशेष अभियान में पात्र व्यक्तियों को शामिल करने, मृतकों के नाम काटने तथा विवरण में शुद्धियों के कार्य में बीएलओ के साथ समन्वय स्थापित करके इस कार्य को सुचारू ढंग से संपन्न करवा सकें। उन्होंने कहा कि यदि कोई राजनीतिक दल वर्तमान मतदान केंद्रों के संबंध में किसी प्रकार का सुझाव या आपत्ति दर्ज करवाना चाहता है तो वह इसके लिए भी लिखित में आवेदन दे सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *