बारिश से नुकसान को लेकर सीएम ने की बड़ी घोषणा, प्रभावित इलाकों में होगी विशेष गिरदावरी

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

Chandigarh, 29 July, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में जहां-जहां बरसात से नुकसान हो रहा है, वहां स्पेशल गिरदावरी करने के आदेश दिए हैं। जिन- जिन किसानों का नुकसान होगा, उनको फसल बीमा योजना और अन्य तरीकों से मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह आदेश आज प्रदेश में हो रही बरसात और यमुना में आए अतिरिक्त पानी के मद्देनजर ली ।

मुख्यमंत्री को बैठक में अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल यमुना से जो पानी बह रहा है वह करनाल जिले में है और अगले कुछ घंटों के पश्चात सोनीपत और पानीपत में होगा लेकिन इस पानी से अभी तक किसी भी जान- माल के नुकसान का समाचार नहीं मिला। है यह पानी अपनी स्थिति से आगे खेतों में बह रहा है।

बैठक में मुख्यमंत्री को पानीपत सोनीपत और पलवल के अधिकारियों ने यमुना की स्थिति पर बताया कि उनके जिलों में यमुना हलांकि खतरे के निशान के आसपास बह रही है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है और उनके जिलों में अभी तक किसी भी प्रकार की जान माल के नुकसान की कोई घटना नहीं हुई है। केवल पानीपत के जिलों में खेतों के अंदर पानी बह रहा है और पानीपत के जिला प्रशासन ने सेना के साथ भी अपने संबंध में स्थापित कर रखा है और इस क्षेत्र का जायजा ले लिया है जहां- जहां पानी ऊपर से बह रहा है।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को करनाल के उपायुक्त वह मंडलायुक्त ने बताया कि करनाल में यह पानी यमुना नदी के साथ लगते खेतों से जा रहा है और किसी भी आबादी में यह पानी अभी तक नहीं गया है और किसी भी प्रकार का जान माल का नुकसान नहीं हुआ है करनाल के उपायुक्त व मंडलायुक्त ने बताया कि उन्होंने किसी भी समस्या से निपटने के लिए अपनी पूरी तैयारी कर रखी है और यमुना के पास भारी मशीनरी जैसे की JCB पोकलेन और 20000 कट्टे कट्टे तैयार कर रखे हैं।

बैठक में मुख्यमंत्री ने संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि आप अलर्ट रहें और जब यह अतिरिक्त पानी नदी और आसपास के क्षेत्र से नीचे उतर जाएगा तो उसके पश्चात होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों से निपटने के लिए फागिंग का इंतजाम रखें और हो सके तो बड़ी मात्रा में इन क्षेत्रों में फागिंग करवाएं ताकि आने वाले समय में किसी भी प्रकार की बीमारी ना फैल सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *