हिसार एयरपोर्ट से स्पाइस जेट के विमान ने भरी पहली उड़ान

Breaking चर्चा में देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Rudra Rajesh Kundu, Yuva Haryana

Hisar, 3 September 2019 

हरियाणा में पहली हवाई सेवा हिसार एयरपोर्ट से शुरू हो गई है। केंद्र सरकार की उड़ान स्कीम के तहत रिजनल कनेक्टिविटी के तहत इस सेवा का आगाज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ही फ्लाइट को झंडी दिखाकर भी रवाना किया। हिसार से चंडीगढ़ के लिए पहली हवाई सेवा के तहत फ्लाइट उड़ी, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ-साथ हिसार से लोकसभा सांसद बृजेंद्र सिंह, विधायक डॉ. कमल गुप्ता भी सवार हुए।

पायलट सहित 7 सीटर इस विमान की रोजाना दो समय हिसार से चंडीगढ़ और चंडीगढ़ से हिसार के लिए यात्रियों को सेवाएं मिलेंगी। हिसार से चंडगीढ़ के लिए 1674 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पीएम की सोच है कि हवाई यात्रा करने का सौभाग्य हवाई चप्पल पहनने वाले को भी मिलनी चाहिए। उसी के तहत उड़ान स्किम के तहत पहले चरण का आज आगाज हो रहा है।

आम आदमी भी चंडीगढ़ से हिसार का सफर तय कर सके इसके लिए 1674 रुपये किराया होगा। कार लेकर चंडीगढ़ जाते है तो इतना खर्च तेल का भी हो जाता है। उन्होंने कहा कि अभी यहां 4 हजार फीट का रनवे है, आगे 10 हज़ार फीट रनवे बनाने की योजना है। इसके लिए जमीन उपलब्ध करवा दी है। इनवायरमेंट की एनओसी का इंतज़ार है। उसके बाद एयरपोर्ट के अगले चरण का काम शुरू हो जाएगा।

हिसार में हवाई सेवा शुरू हो गई है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि रोजाना दो फ्लाइट चंडीगढ़ जाएगी और आएगी। आगे चल कर हिसार से अन्य इलाकों में भी सेवा शुरू होगी। अभी ऑनलाइन बुकिंग का सर्टिफिकेट स्पाइस जेट को नहीं मिला है, यह अगले 7 दिन में मिल जाएगा। फिलहाल जनता की सेवा के लिए बुकिंग के लिए कॉल सेंटर बनाया जाएगा, जहां से यात्री बुकिंग करवा सकता है।

 

फ्लाइट के समय की अगर बात करे तो हिसार से सुबह 8 बजे और शाम को 4 बजे फ्लाइट चंडीगढ़ जाएगी। जबकि चंडीगढ़ से सुबह साढ़े 9 बजे और एक फ्लाइट शाम के वक्त साढ़े 5 बजे हिसार के लिए रवाना होगी।

ट्रेनिंग सेंटर का भी हुआ उद्घाटन, हरियाणा के लिए विशेष छूट रहेगी –

 

एयर शटल सर्विस का आगाज करने के साथ साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने टे्रनिंग इंस्टीट्यूट का उदघाटन भी किया। स्पाइस जैट के प्रोजेक्ट ऑफिसर मंजीत सिंह ने कहा कि अभी पॉयलट सहित 7 सीटर विमान की सेवा शुरू हुई है। नवम्बर के बाद 18 सीटर से सेवाएं देंगे। यहां पर 10 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट भी आएंगे। जिनके जरिए 100 स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग देंगे। बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत 1 बेटी को फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि ट्रेनिंग सेंटर का आगाज भी जल्द होगा, जिसमें हरियाणा के लोगों के लिए 10 फीसदी सीटे आरक्षित तो होगी। साथ ही 50 प्रतिशत की फीस में भी छूट हरियाणा के लिए होगी। हिसार का एयरपोर्ट इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दिशा में आगे बढ़ रहा है। आज मिली सौगात हरियाणा के लोगों के लिए बड़ी सौगात है। जल्द दिल्ली से हिसार रेलवे का फास्ट ट्रैक भी बनाया जाएगा, ताकि 90 मिनट में सफर तय हो सके और दिल्ली के एयरपोर्ट का विकल्प हिसार एयरपोर्ट बन पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *