नई खेल नीति के तहत खेल विभाग फिर से करेगा खिलाड़ियों का डाटा तैयार

Breaking खेल चर्चा में बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा

Yuva Haryana,

Chandigarh, (13 April 2018)

खट्टर सरकार द्वारा बनाई गई नई खेल नीति के तहत करीब 207 खिलाड़ियों को फायदा होगा। इस नीति के लिए खेल विभाग फिर से खिलाड़ियों का डाटा तैयार करेगा। अभी आवेदन मांगे जाएंगे, जिसमें खिलाड़ियों की संख्या बढ़ सकती है।

पिछली बार खेल विभाग की ओर से आंकड़े जुटाए गए थे। इसमें 300 खिलाड़ियों ने आवेदन किया था। इनमें से जांच के बाद 207 खिलाड़ी ही योग्य पाए गए थे।

अब फिर से डाटा जुटाया जाएगा। नई खेल नीति की सबसे खास बात यह होगी कि जो खिलाड़ी एक बार HCS या DSP बन जाएंगे, वह बाद में परीक्षा देकर पदोन्नति पा सकेंगे।

जबकि ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी अब 8 वर्ष की वरिष्ठता के साथ HCS या HPS की नियुक्ति के पात्र हो जाएंगे।

साथ ही पैरा, ब्लाइंड, डीफ और विशेष ओलंपिक खेलों के खिलाड़ी भी सरकारी नौकरियों के लिए पात्र हो जाएंगे।

प्रदेश के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रारंभिक नियुक्तियां चाहे वह HCS, HPS या किसी अन्य समूह A, B या C के पदों पर हों, को खेलों के साथ जोड़ा जाएगा, जिसे परिवीक्षा अवधि के दौरान निर्धारित प्रशिक्षण और कोर्स के सफलतापूर्वक पूरा होने पर हटा दिया जाएगा।

बता दें कि ओलिंपिक के रजत पदक विजेता खिलाड़ी चार वर्षों की वरिष्ठता के साथ HCS या HPS के पद पर नियुक्ति के लिए पात्र होंगे।

कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी HCS या HPS, क्वार्टर फाइनल के प्रतिभागी या इससे ऊपर के प्रतिभागी ग्रुप A के पद पर और ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल स्तर से नीचे के प्रतिभागी ग्रुप B के पद पर नियुक्ति के पात्र होंगे।

मंत्रिमंडल की बैठक में नियुक्ति हेतु विभिन्न चैंपियनशिप में पदक विजेताओं की पात्रता को मंजूरी दी थी। मंत्रिमंडल ने यह भी मंजूरी दी थी कि स्वीकृत पदों की संख्या कोई बाधा नहीं होगी और आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त स्वीकृत पद सृजित किए जाएंगे। आयु के मानदंड को सुस्पष्ट करने के लिए इसे भी संशोधित किया गया है।

 

1 thought on “नई खेल नीति के तहत खेल विभाग फिर से करेगा खिलाड़ियों का डाटा तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *