खेल विभाग के ब्लंडर्स का ठीकरा फूटा खेल निदेशक पर, हटाए गए IAS जगदीप सिंह

Breaking खेल चर्चा में बड़ी ख़बरें युवा युवा चैम्पियन सरकार-प्रशासन हरियाणा

पिछले कुछ हफ्तों से विवादो में चल रहे हरियाणा के खेल विभाग में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। करीब 3 साल से खेल निदेशक के पद पर तैनात IAS अधिकारी जगदीप सिंह को उनके पद से हटा दिया गया है।

जगदीप सिंह के स्थान पर राज्यपाल के सचिव अमित कुमार अग्रवाल को खेल निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

यह तय है कि जगदीप सिंह को पद से हटाना एक सामान्य कदम नहीं हैं क्योंकि जगदीप सिंह को अगली नियुक्ति कहां देनी है, यह तक तय नहीं किया जा सका है। उनकी नई नियुक्ति के आदेश बाद में जारी किए जाएंगे। साथ ही, उनकी जगह विभाग में नया पूर्णकालिक निदेशक लगाने की बजाय एक अफसर को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। इन दोनों बातों से यह स्पष्ट है कि जगदीप सिंह को आननफानन में हटाया गया है।

पहले कॉमनवेल्थ पदक विजेता खिलाड़ियों की इनामी राशि को लेकर विवाद होने और फिर सम्मान समारोह ही रद्द होने को लेकर खेल विभाग की काफी किरकिरी हुई थी। इसके बाद पिछले सप्ताह प्रोफेशनल खेलने वाले और विज्ञापन करने वाले खिलाड़ियों की इनामी राशि को लेकर ACS अशोक खेमका के आदेश पर हुए विवाद को लेकर भी खेल विभाग आलोचना झेल रहा है।

खेल विभाग में शीर्षतम अधिकारी चर्चित IAS अशोक खेमका हैं और इस विभाग के मंत्री अनिल लिज हैं। बताया जा रहा है कि कुछ अधिकारियों को यह लगता है कि खेल निदेशक होते हुए जगदीप सिंह राज्य सरकार की बजाय खिलाड़ियों का पक्ष ज्यादा लेते थे और उन्हें सरकार से फैसलों की खामियां तक बता देते थे। 30 अप्रैल को जारी इनामी राशि में से सरकार को हिस्सा देने वाले नोटिफिक्शन के सवा महीने बाद अचानक चर्चा में आने पर राज्य सरकार की नेशनल मीडिया में इतनी किरकिरी हुई कि शाम तक मुख्यमंत्री ने उस आदेश पर ही रोक लगा दी।

ये है जगदीप सिंह की जगह नए खेल निदेशक लगाए जाने का आदेश >>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *