अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गुरुग्राम में होगी राज्य स्तरीय महिला मैराथन, ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana, Gurugram

गुरुग्राम में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को होने वाली राज्य स्तरीय महिला मैराथन दौड़ के लिए महिलाओं ने बढ़-चढ़कर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना शुरू कर दिया है। अभी रजिस्ट्रेशन शुरू हुए मात्र 2 दिन ही हुए हैं कि अब तक 15 से ज्यादा महिलाओं ने वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

इस मैराथन में भाग लेने की इच्छुक महिलाये  www.gurugrammarathon.in  पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार दोपहर तक 1500 से ज्यादा महिलाओं ने मैराथन में भाग लेने के लिए गुरूग्राम मैराथन के नाम से बनी वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी ओपी सिंह, जिनकी देखरेख में इस मैराथन के आयोजन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, का कहना है कि 19 फरवरी दोपहर को गुरुग्राम मैराथन की वेबसाइट लांच की गई थी और मात्र 2 दिन में 1500 से ज्यादा महिलाओं द्वारा पंजीकरण करवाना यह दर्शाता है कि इस दौड़ में रजिस्ट्रेशन बहुत भारी संख्या में होने वाला है। उन्होंने बताया कि अब तक हुए रजिस्ट्रेशन में 50 महिला धावक ऐसी हैं जिन्होंने पूरी मैराथन अर्थात 42.2 किलोमीटर में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। रजिस्ट्रेशन करने वाली महिलाओं में 29 महिलाएं 50 वर्ष से ऊपर आयु की है।

रजिस्ट्रेशन की आंकड़े देते हुए श्री ओपी सिंह ने बताया कि शुक्रवार दोपहर तक सबसे ज्यादा 706 महिलाओं ने 5 किलोमीटर दौड़ में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। इसी प्रकार 10 किलोमीटर दूरी के लिए 430 महिलाओं ने तथा 21 किलोमीटर दूरी के लिए 137 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन किया है।
आयु वार आंकड़े देते हुए श्री सिंह ने बताया कि अब तक सबसे ज्यादा 824 रजिस्ट्रेशन 18 से 35 आयु वर्ग के बीच की महिलाओं ने किया है। इसी प्रकार 35 से 50 वर्ष आयु वर्ग में 257 रजिस्ट्रेशन हुए हैं और 13 से 18 वर्ष आयु वर्ग में 213 रजिस्ट्रेशन किए गए हैं।

श्री सिंह ने इस मैराथन की इनाम की राशि का उल्लेख करते हुए बताया कि इसमें कुल ₹10 लाख के इनाम विजेताओं को दिए जाएंगे, जिसमें 42.2 किलोमीटर की दूरी की दौड़ में प्रथम रहने वाली महिला को ₹2 लाख, द्वितीय को ₹1 लाख तथा तृतीय को ₹50 हज़ार की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी। इसी प्रकार 21 किलोमीटर की दौड़ में प्रथम स्थान पाने वाली महिला को ₹1 लाख, द्वितीय स्थान पाने वाली महिला को 75 हज़ार तथा तृतीय को ₹50 हज़ार की राशि मिलेगी और 10 किलोमीटर दूरी में प्रथम रहने वाली महिला को ₹75 हज़ार, द्वितीय को 50 हज़ार तथा तृतीय को ₹30 हज़ार की राशि इनाम स्वरूप दी जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर इस प्रकार की मैराथन दौड़ का आयोजन पानीपत में किया गया था जिसमें लगभग 55 हजार महिलाओं ने भाग लिया था। अब टेक्सटाइल सिटी पानीपत का मुकाबला मिलेनियम सिटी गुरुग्राम के साथ है, जिसमें देखना यह है कि यहां की महिलाओं की भागीदारी पानीपत मैराथन से ज्यादा रहती है या कम। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में बहुत सारे एनजीओ कार्यरत हैं जिसमें महिलाएं अग्रणी भूमिका में है तथा कंपनियों में भी महिला कर्मचारियों की संख्या काफी है, ऐसे में आशा की जाती है कि यहां पर मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन लगभग एक लाख तो रहेगा ही, परंतु यहां की महिलाओं के उत्साह को देखते हुए लगता है कि रजिस्ट्रेशन ज्यादा भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *