पीएम मोदी परसों करेंगे सर छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण, जानिये स्मारक के कुछ रोचक तथ्य

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Rohtak, 07 Oct, 2018

किसानों के मसीहा सर दीनबंधु छोटूराम की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए नौ अक्टूबर को प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा आ रहे हैं। लेकिन ये प्रतिमा क्यों खास है और किसने इसको बनाया है जानिये पूरी जानकारी ।

सर छोटूराम की सांपला में 65 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण अष्टधातु से किया गया है। इसके निर्माण के लिए पूरे हरियाणा से इक्कट्ठा किया गया है और इसके निर्माण में करीब 30 क्विंटल लोहे का इस्तेमाल किया गया है। सर छोटूराम की इस प्रतिमा को पद्मभूषण राम वी सुथार ने बनाया है।

सर छोटूराम के लिए जो स्मारक बनाया गया है वहां पर सर छोटूराम की कुछ और वस्तुएं भी रखी गई है। इस प्रतिमा के चारों तरफ करीब दो फीट चौड़ी गैलरी बनाई गई है जिसमें दीनबंधु छोटूराम के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को लिखा जाएगा।

दीनबंधु सर छोटूराम की प्रतिमा के चारों तरफ लाइटें भी लगाई गई हैं, ताकि रात के समय भी फोटो अच्छी तरह से दिखाई दे। एलईडी लाइटों से प्रतिमा पर रोशनी पड़ेगी और दूर-दूर तक प्रतिमा दिखाई देगी। इसके साथ ही एक एलईडी भी लगाई गई है जिसपर दीनबंधु सर छोटूराम की जीवन पर तैयार डॉक्यूमेंट्री चलेगी।

 

दीनबंधु सर छोटूराम स्मारक में उनके जीवन से जुड़ी कुछ और चीजों को भी रखा गया है. यहां पर लाहौर से लाया हुआ हुक्का भी सजाया गया है वहीं लाहौर से लाए हुए मूढे भी रखे गए हैं, जिनपर दीनबंधु सर छोटूराम बैठते थे।

जानकारी के मुताबिक इस प्रतिमा को बनाने के लिए तीन अलग-अलग जगहों से पत्थर मंगवाया गया था। सफेद पत्थर राजस्थान के जोधपुर से मंगवाया गया है जबकि लाल पत्थर राजस्थान के ही भरतपुर और बयाना से मंगवाया गया है।

इस स्मारक के लिए दीनबंधु सर छोटूराम के नाती और केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह जुटे हुए हैं। प्रधानमंत्री को सांपला में लेकर आने में भी चौधरी बीरेंद्र सिंह अहम भूमिका निभा रहे हैं।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *