हरियाणा के स्कूलों में होगा ‘स्टूडेंट लिटरेचर फैस्टिवल’, जानिये क्या है तारीख ?

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Sahab Ram, Yuva Haryana

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में ‘स्टूडेंट लिटरेचर फैस्टिवल’  आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस वर्ष एस.डी. महाविद्यालय पानीपत में 17 व 18 मार्च, 2020 को यह लिटरेचर फैस्टिवल आयोजित किया जाएगा। एक महाविद्यालय से मात्र दो इंट्रीज ली जाएंगी जिनमें एक स्टोरी-राईटिंग व एक पोइट्री-राईटिंग की होगी। फैस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए 26 फरवरी, 2020 तक  yuvaliteraturefestival@gmail.com  पता पर ई-मेल किया जा सकता है।

इस बारे में जानकारी देते हुए विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि आजकल युवाओं में सोशल मीडिया के प्रभाव के कारण पाठ्य-पुस्तकें पढऩे  की प्रवृत्ति कम होती जा रही है। ऐसे में उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों में पढऩे व अध्ययन करने की आदत विकसित करने के लिए ‘स्टूडेंट लिटरेचर फैस्टिवल’ का फैसला किया है।

उन्होंने बताया कि भविष्य में जिला स्तर पर कुछ अग्रणी महाविद्यालयों में ‘स्टूडेंट लिटरेचर फैस्टिवल’ आयोजित करवाए जाएंगे,परंतु इस बार एस.डी महाविद्यालय पानीपत में 17 व 18 मार्च 2020 को यह लिटरेचर फैस्टिवल आयोजित किया जाएगा। एक महाविद्यालय या विश्वविद्यालय से मात्र दो इंट्रीज ली जाएंगी जिनमें एक स्टोरी-राईटिंग व एक पोइट्री-राईटिंग की होगी। सभी इंट्रीज में से जूरी द्वारा 200 स्टोरी व 200 पोइम का चयन किया जाएगा। उन्होंने यहभी बताया कि इसी के साथ-साथ 17 से 22 मार्च 2020 तक वहीं बुक-फेयर भी लगाया जाएगा।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि इन चुनी हुई इंट्रीज के रचनाकारों को उनके इंचार्ज के साथ एक ‘अखिल भारतीय युवा साहित्य महोत्सव’ कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा जिसमें ख्याति प्राप्त लेखकों से रूबरू करवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *