हरियाणा में छात्र संघ चुनाव हुए संपन्न, CDLU में लहराया सफेद झंडा

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 17 Oct, 2018

हरियाणा के सभी राज्य विश्वविद्यालयों तथा सरकारी महाविद्यालयों में आज शांतिपूर्वक ढ़ंग से छात्र संघ के चुनाव संपन्न हुए। समाचार लिखे जाने तक 11 राज्य विश्वविद्यालयों तथा 224 महाविद्यालयों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने छात्र संघ के चुनाव में विजेता विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस चुनाव में जीते हुए विद्यार्थी पढ़ाई का माहौल और अधिक सुधारने व विद्यार्थी-हित के मामले सरकार के संज्ञान में लाकर उनको सहीं ढ़ंग से अमलीजामा पहनाने में मदद करेंगे।

 

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 22 साल तक छात्र संघ के चुनाव नहीं करवाए गए। इस दौरान कई राजनैतिक दलों की सरकारें सत्ता में आई परंतु किसी ने भी इस ओर कदम नहीं उठाया। वर्तमान सरकार ने अपने घोषणा पत्र में किए वायदे के अनुसार आज प्रदेश में शांतिपूर्वक छात्र संघ के चुनाव संपन्न करवा दिए हैं जिसके लिए विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के विद्यार्थी, अध्यापकगण व विभागीय अधिकारी भी बधाई के पात्र हैं।

शर्मा ने जानकारी दी कि आज शाम 5 बजे तक छात्र संघ के चुनाव के मिले परिणामों के अनुसार प्रदेश के 11 राज्य विश्वविद्यालयों में 1108 कक्षा प्रतिनिधियों (सी.आर) के लिए चुनाव सम्पन्न हुए जिनमें 517 निर्विरोध, 254 चुनाव प्रक्रिया द्वारा तथा 296 कक्षा टॉपर चुने गए। इन्होंने विश्वविद्यालय की छात्र कार्यकारिणी परिषद के गठन के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए प्रधान, उप-प्रधान, सचिव व उप-सचिव तथा पांच कार्यकारिणी परिषद के सदस्यों का चुनाव किया।

इसके अलावा,उन सभी महाविद्यालय जो कि वर्ष 2016-2017 में या इससे पूर्व में स्थापित किए जा चुके हैं , में छात्र संघ चुनाव करवाए गए। कुल 288 कालेजों में से आज शाम तक मिले परिणामों के अनुसार 224 महाविद्यालयों में 4011 कक्षा प्रतिनिधियों के लिए चुनाव सम्पन्न हुए जिनमें 1862 निर्विरोध, 966 चुनाव प्रक्रिया द्वारा तथा 1183 कक्षा टॉपर चुने गए। इन्होंने भी अपने-अपने महाविद्यालयों की छात्र कार्यकारिणी परिषद के गठन के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए प्रधान, उप-प्रधान, सचिव व उप-सचिव तथा पांच कार्यकारिणी परिषद के सदस्यों का चुनाव किया।

 

रेवाड़ी के अहीर कॉलेज की BA फाइनल में पढ़ने वाली किसान की बेटी छात्रा अंजली यादव आज हुए छात्र संघ के चुनावों में सभी प्रत्याशियों को पछाड़ते हुए 18 CR विजेताओं में से 10 का समर्थन प्राप्त कर प्रधान बनी। आपको बता दें कि नवनियुक्त प्रधान अंजली यादव रेवाड़ी जिले के गांव औलात की रहने वाली है। अंजली की पिता एक किसान है ओर माता ग्रहणी है। जबकि अंजली तीन बहनों में से मंझली हैं।

आदर्श महिला महाविद्यालय, भिवानी में सभी 9 पदों पर निर्दलीय चुनाव लड़ रही प्रत्याशियों ने अपना परचम लहराते हुए जीत के बाद एनएसयूआई को समर्थन देते हुए कांग्रेस पार्टी में अपनी आस्था जताई। महिला विद्यालय में कुल 9 पदों पर हुए चुनावों में प्रधान पद पर प्रियंका, उपप्रधान पद पर आरती, महासचिव पद पर खूशबू, सहसचिव पद पर आशुतोष ने शानदार जीत हासिल की। इनके अलावा कार्यकारिणी सदस्य के पद पर भी निर्दलीय चुनाव लड़ रही नेहा, कुसुम, मोनिका, नेहा, ज्योति ने भी एकतरफा जीत हासिल करते हुए भाजपा की छात्र इकाई एबीवीपी को पराजित किया।

राजकीय महिला महाविद्यालय महेंद्रगढ़ छात्र संघ चुनाव परिणाम कुछ इस प्रकार से रहा है। यहां पर प्रधान अंजना शर्मा बनी है वहीं उपप्रधान पूनम शर्माच  सचिव मोनिका चौहान, सह सचिव स्वाति बनी है।  राजकीय महाविद्यालय महेंद्रगढ़ से विजय पताका फहराते हुए अध्यक्ष पद पर अभिषेक, उपाध्यक्ष पद पर समीक्षा, सचिव पद पर पूनम तथा सह सचिव पद पर साहिल विजय रहे ! इसी अनुसार राजकीय महिला महाविद्यालय मे अध्यक्ष पद पर अंजना शर्मा, उपाध्यक्ष पद पर पूनम, सचिव पद पर मोनिका चौहान, व सह सचिव पद पर स्वाति तंवर कड़े मुकाबले में विजय रहे।

कलानौर के एसजेके कालेज में छात्र संघ चुनाव संपन्न हो गए है। यहां पर प्रधान मौषम तोमर, उपप्रधान रूपेश, सेक्रेटरी अजय व जॉइंट सेक्रेटरी मंजू चुनी गई है। यहां पर प्रधान का चुनाव सर्वसम्मति से किया गया था।

महम के राजकीय कालेज में सीआर के चुनाव शांति पूर्वक संपन्न…. 17 में से 16 चुने गए सीआर… 14 सीआर निर्विरोध चुने गए.. जबकि बीए प्रथम वर्ष में रवि ने रुबी काे 48 मतों से हरा़या एवं बीए फाइनल वर्ष में सचिन ने मनाेज काे कांटे की टक्कर में 3 मताें से पराजित किया
महम राजकीय कालेज में छात्र संघ चुनाव में छात्रा निधि का कालेज प्रधान चुना जाना तय.. इसके अलावा उप प्रधान पद पर साेनम …संयुक्त सचिव पद पर साहिल व सचिव पर रेणु चाेपड़ा का चुना जाना लगभग तय…. सभी पदों पर एक एक नामांकन… सर्वसम्मति से चुने जाएंगे समस्त पदाधिकारी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *