अब तालाबों का उद्धार करेंगे इंजीनियरिंग के छात्र, मानेसर में ‘सहयोग क्लब’ की हुई शुरुआत

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 2 May, 2018

हरियाणा के गांवों के तालाबों का उद्धार अब बहुतकनीकी व इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के सिविल इंजीनियरिंग के विद्यार्थी करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसके लिए आज मानेसर में ‘सहयोग क्लब’ की शुरूआत की है। इस क्लब में हरियाणा के राजकीय बहुतकनीकी तथा इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के सिविल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को सदस्य बनाया गया है। ये विद्यार्थी प्रदेश के गांव-गांव जाकर तालाबों को साफ करने तथा उसके पानी को निरंतर शोधित करने की व्यवस्था करने में तालाब विकास प्राधिकरण का सहयोग करेंगे।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह शुरूआत आज मानेसर के पॉलिटैक्रिक कॉलेज में आयोजित इण्डस्ट्री टैक्नीकल एक्सीलेंस चेंजिंग हरियाणा (आई-टैक) कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि की। आज मानेसर के पॉलिटेक्निक कालेज में मेगा जॉब फेयर भी आयोजित किया गया, जो राज्य का सबसे बड़ा जॉब फेयर है और इस मेले में 2000 विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि 60 कंपनियों ने अपने यहां इन विद्यार्थियों में से अब तक लगभग 1000 विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान किये हैं।

कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, ज्योति अरोड़ा ने मानेसर के पॉलिटैक्रिक कालेज में आयोजित इण्डट्री टैक्नीकल एक्सीलेंस चेंजिंग हरियाणा (आई-टैक) कार्यक्रम के बारे व तकनीकी शिक्षा विभाग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में राज्य के बहुतकनीकी व इंजिनियरिंग महाविद्यालयों में एक लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययन कर रहे है और विभाग समय-समय पर पाठयक्रमों को अपडेट करता रहता है। उन्होंने कहा कि पिछले चार से पांच महीने के दौरान 200 समझौतों को पूरा किया गया है। इसके अतिरिक्त, 15 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गए हैं।

कार्यक्रम के दौरान छात्रों को रोजगार देने के संबंध में प्रशिक्षण व प्लेसमेंट हेतु विभिन्न कंपनियों के साथ 15 से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा, पांच उत्कृष्टता केन्द्र भी स्थापित करने के समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस मौके पर सेंट्रलाइज एलूमिनी कारपोरेट अफेयर सेल की वेबसाईट की भी शुरूआत मुख्यमंत्री ने की। मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों ने तकनीकी शिक्षा विभाग की पुस्तिका प्रज्ञान-2018 का भी विमोचन किया।

 

Read This News Also >>>>

क्राइम कंट्रोल के लिए चार राज्यों का मास्टर प्लान तैयार, गुरुग्राम में बनाई गई अपराध रोकने की रणनीति

2 thoughts on “अब तालाबों का उद्धार करेंगे इंजीनियरिंग के छात्र, मानेसर में ‘सहयोग क्लब’ की हुई शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *