10वीं में उत्कृष्ट स्थान हासिल करने वाले छात्रों को मिलेगी”प्रोत्साहन राशि”

चर्चा में सरकार-प्रशासन हरियाणा

Surunder Wadhawan,Yuva Haryana

Kaithal, 1-04-2018

हरियाणा के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए दी जा रही सहायता राशि में करीब 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही 10वीं कक्षा में उत्कृष्ट स्थान हासिल करने वाले छात्रों को पहली बार प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

श्रम मंत्री ने बताया कि 10 वीं की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले श्रमिकों के बच्चों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

इसके तहत 90 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 51 हजार रुपये, 80 प्रतिशत या अधिक अंक पर 41 हजार रुपये,70 प्रतिशत या अधिक अंक आने पर 31 हजार तथा 60 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 21 हजार रुपये की एक मुश्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इसके अलावा, मजदूरों को पंजीकरण करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिनकी पंजीकरण अवधि 5 वर्ष होगी।

उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिक की मृत्यु होने पर अब उसके आश्रितों को भी परिवार की शिक्षा, स्वास्थ्य, अपंगता पेंशन तथा अन्य सहायता दी जाएगी। प्रदेश सरकार गरीब श्रमिकों के आर्थिक उत्थान के लिए ऐसी योजनाएं बना कर रही है, जिससे गरीब परिवार इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपना रहन-सहन सुधार सके।

हरियाणा सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को दी जाने वाली मुफ्त उपचार योजना की तर्ज पर श्रमिकों को भी मुफ्त उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उनकी किसी भी बीमारी पर उपचार पर होने वाले खर्च को सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 60 हजार सिलाई मशीने बांटी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *