बच्चों को शिक्षित कर उनके जीवन में उजाला फैलाने का काम करें- यशपाल

स्थानीय हरियाणा हरियाणा विशेष

Bhagat Tewatia, Yuva Haryana

Palwal, 25 June, 2019

पलवल के महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन में समर साईंस कैंप का समापन किया गया। इस अवसर पर जिला उपायुक्त यशपाल ने प्रतिभाशाली बच्चों को पुरूस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर योग एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

पलवल शिक्षा विभाग एवं बाल कल्याण परिषद की तरफ से 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए समर साईंस कैंप का आयोजन किया गया। समर साईंस कैंप में जिले के 150 छात्र एवं छात्राओं ने भाग लिया। उक्त सभी बच्चों को आईआईटी के टॉपर विद्यार्थीयों ने साईंस और गणित के विषयों को पढऩे संबंधित जानकारी प्रदान की इसके अलावा छात्र एवं छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के टिप्स प्रदान किए गए।

जिला उपायुक्त यशपाल ने कहा कि समर साईंस कैंप में भाग लेने वाले सभी बच्चों ने पढाई के बारे में काफी कुछ ज्ञान हांसिल किया है। यह शिक्षा जीवन भर उनके काम आएगी। उन्होंने कहा कि समर साईंस कैंप के बाद सभी विद्यार्थी देश के भविष्य को सजाने व सवारनें का काम करें। जो ज्ञान कैंप में उन्हें मिला है उसका प्रचार एवं प्रसार करें। अपने आस पड़ोस के बच्चों को शिक्षित करें। उनके जीवन में फैले अंधकार को दूर कर उजाला फैलाने का काम करें।

जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर ने कहा कि समर साईंस कैंप में शिक्षा हांसिल करने वाले विद्यार्थी देश का भविष्य है। जो विभिन्न क्षेत्रों में जाकर देश का नवनिर्माण करेगें। ऐसे में देश को स्वच्छ बनाने में भी विद्यार्थी अहम भूमिका निभा सकते है। यहां से जाने के बाद सभी बच्चे सबसे पहले अपने घर की सफाई करें।

साफ व गीले कूड़े को अलग करें। अगल अलग बॉक्स में डाले ताकि इस कूड़ों को री साईकिल किया जा सके और दोबारा से प्रयोग में लाया जा सके। पलवल जिले को साफ सुथरा बनाने के लिए कार्य किया जाएगा। इस कार्य में आमजन की भागेदारी भी जरूरी है। उन्होनें कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ सभी नागरिकों  को मिले इसके लिए जिला प्रशासन कार्य करेगा। इस मौके पर नोडल अधिकारी अमरनाथ नरवाल, रामेश्वर,आशा सुपरवाइजर, सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *