SC/ST एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार

Breaking देश बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन

Yuva haryana

Delhi (3 April 2018)

SC/ST एक्ट को लेकर केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है। उच्चतम न्यायालय खुली कोर्ट में इस मामले की सुनवाई करेगा। अटॉर्नी जनरल ने कहा कि भारत बंद के दौरान हिंसा में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि हालात बहुत खराब बने हुए है, इसलिए मामले की जल्द सुनवाई होनी चाहिए।

आज दोपहर दो बजे सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई करेगा। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट से भारत बंद के दौरान हुई हिंसक झड़कों का हवाला देते हुए मामले की तत्काल सुनवाई का निवेदन किया था।

बता दें कि मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में मामले की सुनवाई होगी। न्यायमूर्ति ए के गोयल और यू यू ललित की पीठ आज दोपहर 2 बजे पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई को तैयार हो गए हैं।

अटॉर्नी जनरल ने कहा, यह एक आपातकालीन स्थिति है क्योंकि बड़े पैमाने पर हिंसा हुई है और आज पुनर्विचार याचिका पर तत्काल सुनवाई होनी चाहिए। बेंच ने खुली अदालत में समीक्षा याचिका को सुनवाई करने पर सहमति हुई है।

बता दें कि इस मामले को लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करते हुए मामले की जल्द सुनवाई की अपील की थी। सरकार का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश संविधान के अनुच्छेद 21 में अनुसूचित जाति, जनजाति को मिले अधिकारों का उल्लंघन करता है।

पुनर्विचार याचिका के आधार

केंद्र सरकार को इस मामले में पक्षकार नहीं बनाया गया था।

कानून बनाना संसद और विधानसभाओं का काम है।

एससी, एसटी अत्याचार रोकथाम कानून 1989 भी संसद ने बनाया था।

कोर्ट ये नहीं कह सकता है कि कानून का स्वरूप कैसा हो।

किसी कानून को सख्त या नरम बनाने का अधिकार भी संसद के पास है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *