आयकर रिटर्न फाईल करने के लिए आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना जरूरी: सुप्रीम कोर्ट

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana,

New Delhi, 06 Feb,2019

इनकम टैक्स देने वाले करदाताओं के लिए ये खबर अहम है। सुप्रीम कोर्ट ने इस बात को लेकर स्पष्ट किया है कि आयकर रिटर्न फाईल करने के लिए आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना जरूरी है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ सरकार की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही। सुप्रीम कोर्ट ने माना कि दिल्ली उच्च न्यायालय का फैसला इस तथ्य पर आधारित था कि आधार को महत्वपूर्ण दस्तावेजों से जोड़ने या आधार को अनिवार्य बनाने का निर्णय उच्चतम न्यायालय के समक्ष लंबित था।

कोर्ट ने यह भी कहा कि रेस्पोंडेंट को अब रिटर्न दाखिल करने के लिए अपने आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक करने होंगे। केंद्र सरकार द्वारा पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 को खत्म होने वाली है, जिसके बाद से आपका पैन कार्ड इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 139एए के तहत इनवैलिड माना जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल सितंबर महीने में अपने फैसले में पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य बताया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आधार से पैन कार्ड को जोड़ने का फैसला बरकरार रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान यह भी माना था कि आधार आम आदमी की पहचान है और कहा कि आधार की वजह से निजता हनन के सबूत नहीं मिले हैं, साथ ही कोर्ट ने आधार की संवैधानिकता को कुछ बदलावों के साथ बरकरार रखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *