जींद से पिछड़ापन का टैग हटाने के लिए मेरा विधायक बनना जरूरी – सुरजेवाला

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana,

Jind, 20 Jan, 2019

जींद उपचुनाव के कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा है कि क्षेत्र से पिछड़ापन का टैग हटाने के लिए मेरा विधायक होना जरूरी है । उन्होंने कहा की पिछले कई साल से यहाँ के विकास को ग्रहण लग गया और क्षेत्र आज प्रदेश का सब से पिछड़ा इलाका माना जाता है, इस पिछड़ेपन को दूर मुझे पांच साल का समय चाहिये।

सुरजेवाला जींद में विभिन्न जनसभाओं और सम्मेलनों को संबोधित कर रहे थे, जिनमे दलित, ब्राह्मण, अग्रवाल, जांगिड़ समाजों ने रणदीप को समर्थन देने की घोषणा की। प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर व विस के पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा के साथ इन सम्मेलनों में भागीदारी करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वे जात-पात की बात करने वालों से दूर रह कर विकास करने में विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि जींद उपचुनाव मेरा नहीं है, जींद उपचुनाव कांग्रेस का भी नहीं है, यह चुनाव है गरीब की साख बचाने, यह चुनाव है उन ताकतों का मलियामेट करने का, नेस्तनाबूत करने का जिन्होंने गरीबों के हकों पर डाका डालने का प्रयास किया।

दलित सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि केन्द्र में जब कांग्रेस की सरकार थी तो श्रीमती सोनिया गांधी के नेतृत्व में गरीबों को उनका हक दिलवाने के लिए एससी सब प्लान बनाया गया था। इस प्लान के तहत हर विभाग से गरीबों को उनकी जनसंख्या के हिसाब से अनुमान मिलता था। लेकिन जैसे ही केन्द्र में भाजपा की सरकार आई, तो सबसे पहले सरकार के खजाने से इस प्लान को समाप्त कर दिया।अब विभागों की मर्जी है, कि वह गरीबों को पैसा दें या उनका अधिकार छीन लें।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने आजादी की जंग लड़ी और जीतने के बाद जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गरीबों को उनका हक दिलवाने के लिए चर्चा कर रहे थे तो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने बाबा साहेब डा.भीमराव अंबेडकर को संविधान बनाने को कहा था। बाबा साहेब ने जो संविधान बनाया, उसमें निर्णय लिया गया कि गरीब व दलितों को जीवनोत्थान के लिए उनको आरक्षण दिया जाना चाहिए और संविधान में इसका प्रबंध किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *