पांच दिन बिना रूके तैरने का रिकॉर्ड बनाया भारत ने, हरियाणा के दो तैराकों का अहम योगदान

Breaking खेल चर्चा में दुनिया देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा के खिलाड़ी हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankhar, Yuva Haryana

Jhajjar, 5 Nov, 2018

देशभर के 14 तैराकों ने गुजरात के गोधरा स्पोर्टस कॉम्पलेक्स में 29 नवम्बर से 3 दिसम्बर तक तैरने का रिकॉर्ड बनाया है। हरियाणा के सुरेन्द्र ढाका और मंजीत काद्यान ने भी इस रिकॉर्ड में अपना अहम योगदान दिया है। अब सभी का नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में ये रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा।

पैरास्वीमर मंजीत काद्यान ने बताया कि 5 दिन तक लगातार तैरने के रिकॉर्ड की शुरुआत भी उन्होंने की और समापन का मौका भी उन्हें ही मिला। मंजीत अपने स्वागत से काफी खुश है। उनका कहना है कि अब वो अकेले दम पर इंग्लिश  चैनल को पार करना चाहते हैं।

मंजीत और सुरेन्द्र भले ही पैरों से कमजोर हों लेकिन इन दोनों के हौंसले की तारीफ आज हर कोई कर रहा है। शहर की एचएल सिटी के ऑल वैदर स्वीमिंग पूल पर भारतीय तैराकी संध और हरियाणा तैराकी संध ने दोनों तैराकों का जोरदार स्वागत भी किया।

भारतीय तैराकी संघ के सहसचिव अनिल खत्री ने बताया कि हरियाणा के दोंनो तैराक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तैराक हैं और दर्जनभर नेशनल और इंटरनेशनल मैडल जीत चुके हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा तैराकी संघ अब ऑल वैदर पूल की व्यवस्था तैराकों के लिये कर चुका है, जिससे आने वाले दिनों में कुश्ती और शूटिंग की तरह तैराकी में भी हरियाणा का नाम काफी आगे जायेगा।

हरियाणा तैराकी संघ ने पिछले दिनों बिना रूके बिना थके 200 किलोमीटर तैरने का रिकॉर्ड भी बनाया था। पैरा स्वीमर मंजीत ने पश्चिम बंगाल में अकेले 12 घंटे 30 मिनट में 81 किलोमीटर तैरने का रिकॉर्ड भी बना रखा है। हरियाणा के तैराकों की उपलब्धि को देखते हुये आने वाले दिनों में तैराकी में भी हरियाणा अग्रिम पंक्ति में खड़ा दिखाई देगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *