घर के बाथरुम में घुसा था तेंदुआ, देखते ही उड़ गए होश

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Bhagat Singh, Yuva Haryana
Palwal, 07 March, 2019

पलवल की रामनगर कालोनी स्थित एक मकान में वीरवार सुबह साढ़े 9 बजे तेंदुआ घुस आया। तेंदुआ को मकान के बाथरुम में देख प्रत्यक्षदर्शी के होश उड़ गए और उसने साहस दिखाते हुए बाथरुम के गेट को तुंरत बंद कर दिया। तेंदुआ की सूचना मिलते ही कालोनी में हडकंप मच गया। सूचना मिलते ही डीएसपी यशपाल खटाना,एसएचओ कुलदीप सिह,एसएचओ भीम सिह,भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचे और इसकी सूचना वन्य जीव प्राणी टीम को दी गई। लगभग 12 बजे वन्य जीवन प्राणी विभाग की दो टीम मौके पर पहुंची और करीब तीन घंटे की मश्क्कत के बाद तेंदुआ को काबू किया गया।

तेंदुआ आने की खबर लोगो में आग की तरह फैल गई जिससे कालोनी में हडकंप मच गया। सूचना मिलते ही भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और आस-पास के मकानों को खाली कराया गया। तेंदुआ की सूचना मिलते ही शहर के हजारों लोग मौके पर एकत्रित हो गए। पुलिस ने भीड़ को संभालते हुए तेंदुआ की सूचना वन्य जीव प्राणी टीम को दी गई। फरीदाबाद व गुरुग्राम से वन्य जीव प्राणी विभाग की दो टीम 12 बजे कालोनी में पहुंची और रेसक्यू आपरेशन शुरू किया गया। विभाग के अधिकारी किरण रावत ने बताया कि दोनों टीमों द्वारा डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुआ को काबू किया गया।

उन्होनें बताया कि सबसे पहले तेंदुआ को बेहोशी के दो इंजेक्शन दिए गए। जिसके बाद जाल के माध्यम से उसे काबू किया गया। उन्होने बताया कि तेंदुआ का वजन 75 किलोग्राम था और उसकी उम्र लगभग तीन वर्ष है। टीम द्वारा तेंदुआ को अपने साथ ले जाया गया है जहां पर कुछ दिन तक उसे अपने पास रखा जाएगा और पूर्ण रुप से स्वास्थ्य होने के बाद तेंदुआ को जंगल में छोड़ दिया जाएगा। उन्होनें बताया कि तेंदुआ का आना यह पहला मामला नही है बल्कि इससे पहले भी दो बार तेंदुआ पलवल में आ चुके है।

उन्होनें बताया कि तेंदुआ का इस तरह से आने का मतलब है कि अरावली पहाडियो में पानी का इंतजाम नही होना है। इन्हें खाने के लिए तो पहाडियों में कुछ न कुछ मिल जाता है लेकिन पानी नही मिल पाता जिसकी वजह से ये शहरों की तरफ आ जाते है। उन्होनें बताया कि सरकार को अरावली पहाडियों में पानी की व्यवस्था करनी चाहिए जिससे इस तरह के खतरनाक जानवर बाहर नही आए। उन्होनें बताया कि तीन घंटे की कड़ी मश्क्कत के बाद तेंदुआ को काबू कर लिया गया है गनीमत यह रही कि उसने किसी पर कोई वार नही किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *