HSSC -सदस्यों की एक्सटेंशन खुल्लम खुल्ला, चेयरमैन की चोरी छिपे क्यों ?

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति सरकार-प्रशासन हरियाणा

कर्मचारी चयन आयोग के 5 सदस्यों का कार्यकाल बढ़ा, चेयरमैन भारती को 3 साल की एक्सटेंशन चोरी छिपे दे चुकी है सरकार

Yuva Haryana
Chandigarh, 23 March 2018

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने अपने 5 सदस्यों का कार्यकाल सरकार ने सवा साल के लिए बढ़ा दिया है। जिन सदस्यों को सरकार ने दोबारा नियुक्ति दी है, उनमें पंचकुला की नीलम अवस्थी, महेंद्रगढ़ के देवेंद्र सिंह, करनाल के अमरनाथ सौदा, यमुनानगर के भोपाल सिंह और जींद के विजयपाल सिंह शामिल हैं। इन सभी सदस्यों को 11 जुलाई 2019 तक पद पर बने रहने के आदेश जारी किए गए हैं। कोई सदस्य इससे पहले 65 वर्ष की आयु का हो जाता है तो उनकी नियुक्ति उसी दिन तक रहेगी।

इससे पहले आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती का कार्यकाल राज्य सरकार 3 साल के लिए दो हफ्ते पहले ही बढ़ा चुकी है। 7 मार्च को जारी एक आदेश में भारती के कार्यकाल को 3 साल तक या उनकी उम्र 68 वर्ष होने तक बढ़ा दिया गया है। विशेष बात यह है कि 7 मार्च को विधानसभा का बजट सत्र चल रहा था और उस दौरान वायरल हुए एक ऑडियो को लेकर काफी हंगामा चल रहा था। संभवत: इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से ना चेयरमैन भारती की एक्सटेंशन का नोटिफिकेशन मीडिया में दिया गया, ना ही कोई सरकारी प्रेसनोट जारी किया गया। जबकि 5 सदस्यों का कार्यकाल बढ़ाने को लेकर बाकायदा नोटिफिकेशन और प्रेसनोट दोनों जारी किए गए हैं।
चेयरमैन भारत भूषण भारती की एक्सटेंशन को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाहें चलने के बाद शुक्रवार देर शाम सरकारी सूत्रों की तरफ से 7 मार्च का लैटर उपलब्ध करवाया गया। यह दिलचस्प है कि 7 मार्च को चेयरमैन का कार्यकाल बढ़ा देने की सूचना उसी दिन क्यों नहीं दी गई।

गौरतलब है कि HSSC के चेयरमैन पिहोवा के रहने वाले हैं और पिहोवा नगरपालिका के चेयरमैन पिछले दिनो वायरल हुई एक ऑडियो में उन्हें रिश्वत देने की बात कहते सुने गए थे। ऑडियो में पालिका चेयरमैन एक पूर्व मंत्री से बात कर रहे थे और बता रहे थे कि उन्होंने चेयरमैन बनने के लिए 30 लाख पार्षदों को और 45 लाख भारत भूषण भारती को दिए हैं। इस ऑडियो की गूंज विधानसभा के बजट सत्र में भी सुनाई दी थी और सरकार ने विजिलेंस जांच की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *