भीड़भाड़ वाले इलाकों से हटेंगे बस स्टेंड, शहर से बाहर होंगे स्थापित

Breaking बड़ी ख़बरें शख्सियत सरकार-प्रशासन हरियाणा

Sahab Ram, Yuva Haryana
Chandigarh, 30 April, 2018

हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि प्रदेश के के जिन-जिन शहरों के बीच बस अड्डे आ गए हैं, लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते  हुए ऐसे बस अड्डों को शहर से बाहर आधुनिक रूप से तैयार किया जाएगा। इसके अलावा, वर्ष 2018-19 के दौरान बेड़े में 650 बसें शामिल की जाएंगी,जिनमें 150 मिनी बसें होंगी। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली से चंडीगढ़ तक चलने वाली वोल्वो बस का ठहराव करनाल में भी होगा, जिससे काफी यात्रियों को सुविधा होगी।

परिवहन मंत्री ने यह जानकारी आज करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में नये बस अड्डे के उद्घाटन अवसर पर दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वोल्वो और साधारण बस के बीच की 150 बसें भी चलाई जाएंगी ताकि यात्रियों को किफायती दरों पर ए.सी. के साथ यात्रा सुविधा मिल सके। ऐसी सुविधा के लिए विभाग ने 40 बसों को तैयार करवाकर पायलट आधार पर चलाया था और यह परियोजना सफल रही। इसके अलावा 350 सामान्य बसों को भी रोडवेज के बेड़े में शामिल किया जाएगा।

कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि हरियाणा में 22 ट्रेनिंग स्कूल संचालित हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 के दौरान 600 नई बसें राज्य परिवहन के बेड़े में शामिल की गई।  उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन के पास 4128 बसें हैं,जो 24 डिपो व 13 उप डिपो से संचालित की जा रही हंै। राज्य परिवहन करनाल में वर्तमान में 192 बसें हैं और ये रोजाना 57 हजार किलोमीटर का सफर तय करती हैं,जिससे 15 लाख रुपये की आय अर्जित होती है तथा इन बसों में औसतन 45 हजार यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य परिवहन ने वर्ष 2005 से 2014 तक परिवहन सुविधाओं के लिए कई मैडल जीते है, और उन्हें उम्मीद है कि यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।

परिवहन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच है कि जिन शहरों के बीच में बस अड्डे आ गए हैं,उन्हें शहर से बाहर आधुनिक रूप से स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद और गुरुग्राम में ऐसे बस स्टैंड बनाने पर विचार किया जा रहा है,जिनमें मॉल इत्यादि की सुविधा भी होगी।

उन्होंने कहा कि करनाल  में भी पुराना बस अड्डा शहर के बीचों-बीच आ गया था, जिसे बाहर लाने की आवश्यकता थी और इसी कड़ी में आज इस नये बस अड्डे का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, पानीपत, सोनीपत और फतेहाबाद जैसे शहरों में भी बस अड्डे शहर के बीच में आ गए हैं,जिन्हें बाहर स्थापित करने की कवायद की जा रही है।  उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में पानीपत के सिवाह गांव के पास इसी प्रकार का एक नया बस अड्डा ड्डबनाया गया है।

यह खबर भी पढ़ें >>>>हरियाणा में पहली बार खुला PWD का ऑनलाइन बुकिंग रेस्ट हाउस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *