ट्रेनों के अंदर तैनात सुरक्षा कर्मियों की वर्दी में लगेंगे कैमरे, रेल मंत्रालय ने बनाई योजना

सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva Haryana

Ambala, 25-03-2018

ट्रेनों के अंदर सुरक्षा के लिए तैनात रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के अधिकारी और जवान जल्द कैमरे से लैस वर्दी में नजर आएंगे। ट्रेनों में लगातार बढ़ते अपराध व यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए और जवानों पर लगाए जाने वाले बदसलूकी व ढीली कार्यशैली के आरोपों के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने यह योजना तैयार की है।

यात्रियों की शिकायत या किसी घटना के बारे में सही जानकारी अब सुरक्षा कर्मचारी की वर्दी में लगे कैमरे में कैद होगी। इसकी रिकॉर्डिंग की जांच आरपीएफ पोस्ट कमांडर या सहायक सुरक्षा आयुक्त स्तर के अधिकारी करेंगे।

मौजूदा समय में देश में आरपीएफ में करीब 70 हजार अधिकारी व जवान शामिल हैं। सभी रेल मंडल के सीनियर कमांडेंट से कहा कि वे अपने-अपने मंडल में तैनात जवानों-अधिकारियों की मौजूदा संख्या और उनके कार्य दायित्व के बारे में रिपोर्ट तैयार कर मंत्रालय को भेजें। अंबाला मंडल के वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त कमलजोत बराड़ ने बताया कि वर्दी पर सीसीटीवी लगाने की योजना है।

इससे यात्रियों की परेशानी सामने आएगी। सुरक्षा कर्मचारी की गलती होगी, तो उसके खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलेगी। ट्रेनों में चलने वाले सुरक्षा स्टाफ की वर्दी में कैमरा लगाने के बाद अगला नंबर स्टेशन व रेल परिसर में तैनात सुरक्षा कर्मचारियों को होगा। ऐसे कर्मचारियों की वर्दी पर भी अगले चरण में वर्दी में कैमरा फिट किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *