निर्माणाधीन फैक्ट्री की गिरी दीवार, 3 बच्चों की हालत गंभीर

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankar, Yuva Haryana

Bahadurgarh, 25 March, 2019

बहादुरगढ़ के आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र में निर्माणाधीन फैक्ट्री की दीवार गिर गई। हादसे में दीवार के साथ खेल रहे तीन बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गये हैं। जिन्हे उपचार के लिये निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

बता दें कि हादसा लंच टाईम में हुआ। दीवार पर काम कर रहे मजदूर काम बंद कर लंच करने गये थे, इसी दौरान दीवार गिर गई और उसके पास खेल रही 11 साल की पूनम, 6 साल की सोनम और करीब 4 साल का बच्चा भोला घायल हो गये।

घायल बच्चों की हालत फिलहाल गंभीर बनी हुई है। हादसे की सूचना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची, लेकिन कार्यवाही के नाम पर घटनास्थल के फोटो ही खेंचे गये। यह हादसा एमआईई पार्ट 2 में बन रही भारत एक्सट्रूषन नाम की फैक्ट्री में हुआ है। यहां सुरक्षा मानकों का ताक पर रखते हुये बेसमैंट का निर्माण कार्य चल रहा था।

ठेकेदार टोडरमल के करीब 10 मजदूर 100 फीट लम्बी दीवार बनाने का काम कर रहे थे। करीब 100 फुट लम्बी दीवार होने के बावजूद दीवार में ना तो कोई गैप दिया गया था और ना ही कोई पिलर दिया गया था। जिसके कारण दीवार गिर गई और ये हादसा हो गया।

फिलहाल इस मामले में ना तो हुडा विभाग ना ही एचएसआईआईडीसी विभाग और ना ही नगर परिशद की तरफ से कोई कार्यवाही की गई है। क्योंकि जिस तरीके से निर्माण कार्य में लापरवाही बरती गई है उससे ठेकेदार और मालिक दोनों के खिलाफ कानूनन कार्यवाही बनती है। यह भी देखना होगा कि क्या निर्माणाधीन फैक्ट्री का नक्षा पास भी करवाया गया था या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *