DMC रखने की चिंता होगी खत्म, अब खास पोर्टल पर होगी सेव

Breaking बड़ी ख़बरें युवा हरियाणा

Gourav Sagwal, Yuva Haryana

Chandigarh

छात्रों को अब अपनी DMC को संभालने की चिंता नहीं रहेगी। पॉलिटेक्निक के छात्रों की DMC अब एक खास पोर्टल नेशनल एकेडमी डिपोजिटरी (एनएडी) पर पूरी तरह से सेव रहेगी। यहां से छात्र कभी भी कहीं भी DMC को डाउनलोड कर सकते है।

 

इस खास पहल को करने का कारण नकली DMC बनाने का फर्जीवाड़ा करने वालो को रोकना है। क्यूंकि पॉलिटेक्निक की नकली DMC को लेकर कई मामले सामने आ रहे थे। इसका सबसे बड़ा फायदा नौकरी देने वाली कंपनियों को भी होगा। वे कभी भी पोर्टल पर जाकर DMC चैक कर सकते है।

हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग ने इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के सेंट्रल डिपोजिटरी सर्विस लिमिटेड नामक एजेंसी के साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) भी साइन किया है। जिसके तहत ये एजेंसी हरियाणा के पालीटेक्निक छात्रों के शैक्षणिक दस्तावेज को अपने पोर्टल पर सुरक्षित रखेगी।


देश में करीब 140 से ज्यादा विश्वविद्यालय इस एजेंसी का फायदा ले रहे है। लेकिन नॉर्थ भारत में हरियाणा पहला ऐसा राज्य होगा जो अपने यहां की तकनीकी शिक्षा विभाग की सभी पॉलिटेक्निको को इसके अधीन लाएगा।

जैसे ही छात्र सेमेस्टर पास कर लेंगे वैसे ही उनकी DMC ये एजेंसी अपलोड कर लेगी। इसके लिए एजेंसी स्टूडेंट का हर अकाउंट आधार से लिंक होगा और यदि छात्र का आधार जेनरेट नहीं हुआ है तो पोर्टल अपना आईडी स्टूडेंट को देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *