झज्जर में खुलेगा प्रदेश का तीसरा सैनिक स्कूल, 2003 में मंजूर हुई योजना अब चढ़ेगी सिरे

Breaking देश बड़ी ख़बरें युवा सरकार-प्रशासन हरियाणा

Yuva haryana

Jhajjar

झज्जर के मातनहेल में बनने वाले सैनिक स्कूल के लिए हरियाणा सरकार ने जमीन उपलब्ध करवाने और भवन निर्माण के लिए बजट की मंजूरी दे दी है। अब झज्जर में सैनिक स्कूल बन सकेगा। बता दें कि  इस स्कूल का शिलान्यास तत्कालीन रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नान्डीज़ ने 2003 में किया था लेकिन कांग्रेस सरकार के दस वर्ष के शासन में इस दिशा में कोई काम नहीं किया गया जिसकी वजह से स्कूल शुरू नहीं हो पाया।

यह मुद्दा हरियाणा के नेता समय-समय पर उठाते रहे है। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने तो इस मुद्दे को 2014 में रेवाड़ी में हुई भाजपा की पूर्व सैनिक रैली में भी जोरशोर से उठाया था। जिसे उस समय भाजपा के प्रधानमन्त्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया था।

यह योजना 15 साल बाद पूरी होने जा रही है। इस स्कूल के लिए हरियाणा सरकार ने गाँव मातनहेल और रुडियावास की करीब 100 एकड़ भूमि को स्कूल के नाम करने को मंजूरी दे दी है।

Image result for sainik school kunjpura

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि हरियाणा के लाखों जवान देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं। सेना में हरियाणा की भागीदारी को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नान्डीज़ ने झज्जर के मातनहेल में 7 सितम्बर 2003 को सैनिक स्कूल का शिलान्यास किया था।

 

उसके करीब डेढ़ साल बाद केंद्र और राज्य में कांग्रेस की सरकार बन गई और सैनिक स्कूल की योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया जिसकी वजह से यह स्कूल स्थापित नहीं हो पाया। विपक्ष में होते हुए भी उन्होंने इस मांग को जोर शोर से उठाया था और कांग्रेस सरकार से स्कूल को शीघ्र शुरू करने की मांग की थी लेकिन तत्कालीन सरकार ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया

 

 

वित्त मंत्री ने बताया की एक पूर्व सैनिक होने की वजह से यह स्कूल उनके दिल के करीब है और वे चाहते हैं की स्कूल जल्द से जल्द खुले। उन्होंने कहा की स्कूल के भवन के साथ अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर हरियाणा सरकार की तरफ से तीन साल में करीब 50 करोड़ रूपये खर्च किये जाने का प्रस्ताव मंज़ूर किया गया है।

बता दें कि प्रदेश में यह तीसरा सैनिक स्कूल होगा। पहले से ही करनाल के कुंजपुरा और रेवाड़ी में सैनिक स्कूल चल रहे हैं हरियाणा देश का ऐसा अकेला राज्य बन जाएगा जिसमे तीन सैनिक स्कूल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *