प्रदेश में लाई जाएगी ऐसी मछली, जो मच्छरों से करेगी आपका बचाव

Breaking Uncategorized चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Haryana, 21-05-2018

मच्छरों से बचने के लिए आप विभिन्न तरीकों को अपनाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि एक मछली मच्छरों से बचाव भी कर सकती है। जी हां, आपको यह जानकर हैरानी तो जरूर होगी कि,  प्रदेश में ऐसी मछली आने वाली है, जो मच्छरों से आपका बचाव करेगी।

हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने बताया कि  वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए राज्य के सभी तालाबों में ‘गमबुजि़आ मछली’ को छोडा जायेगा ताकि वे मच्छरों के लारवा को पनपने न दें।

वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण करने के उद्देश्य से सभी जिला वार्डो एवं गांवों के लिए हस्त चलित फोगिंग मशीनों की खरीद भी की जायेगी।

जिला मुख्यालय पर कम से एक वाहन के ऊपर फोगिंग मशीन स्थापित की जाएगी और फोगिंग से संबंधित दवाई एवं फोगिंग कलेंडर को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुहैया करवाया जाएगा।

इसके अलावा वैक्टर जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए शहरी स्थानीय निकाय, पंचायती राज विभाग तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण समेत विभिन्न विभागों द्वारा अभियान चलाये जायेंगे। इसके अलावा, जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे प्रदेश को पानी के पाइपों की लीकेज से फ्री किया जाएगा, ताकि इसके कारण हुए पानी में मच्छरों को पनपने से रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *