इस रक्षाबंधन भूलकर भी ना बांधें इस समय पर राखी

Breaking कला-संस्कृति चर्चा में देश बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

रक्षा बंधन का त्यौहार आने वाला है और बहनें अपने भाई को राखी बाँधने के लिए बेसब्री से इंतज़ार कर रही है। लेकिन आप ये ध्यान से समझ लीजिये की इस बार भद्रकाल न होने के कारण बहनें किसी भी समय अपने भाई को राखी नहीं बांध पाएंगी। पंडितों के अनुसार, 26 अगस्त को शाम 4:30 बजे से 6 बजे तक राहुकाल लग रहा है। यह अशुभ काल माना जाता है।

इसलिए इस समय बहनें राखी न बांधे। इस अवधि के अलावा किसी भी समय राखी बांधना शुभ रहेगा।इस साल रक्षा बंधन पर पूर्णिमा तिथि शनिवार की शाम 3 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर रविवार शाम 5 बजकर 26 मिनट तक रहेगी।

25 अगस्त को पूर्णिमा तिथि शुरू होने के बाद भी राखी का त्योहार 26 अगस्त को इसलिए मनाया जाएगा क्योंकि 26 अगस्त को सूर्योदय काल में पूर्णिमा तिथि होने से इसदिन भी पूर्णिमा तिथि मान्य होगी।

शनिवार को चतुदर्शी तिथि में सूर्योदय की वजह से शनिवार को यह त्योहार नहीं मनाया जाएगा वहीं इस बार चार साल बाद राखी के दिन भद्रा का साया नहीं रहेगा। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार भद्राकाल को अशुभ माना समय माना जाता है। इस दौरान राखी बांधने या पावन कार्य करने का शुभ फल नहीं मिलता है।साथ ही इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा करना धन और समृद्धिदायक रहेगा।

वही दूसरी और ‘येन बद्धो बलि: राजा दानवेंद्रो महाबल:, तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल’ मंत्र का उच्चारण भी करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *