खेतों में जाकर किसानों को पराली ना जलाने की अपील कर रहा है तिरंगा मैन सुनील

Breaking खेत-खलिहान चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Kaithal, 29 Oct, 2018

पिछले कुछ सालों से किसान पराली (धान के अवशेष)जला रहे हैं, जिसकी वजह से पूरा पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है। किसान पराली ना जलाएं, इसके लिए सरकार की तरफ से अनेक प्रकार की मुहीम चलाई गई हैं। लेकिन एक सरकारी मुलाजिम ऐसा भी है जो हाथ में तिरंगा लिए लोगों को धान की पराली ना जलाने की अपील कर रहा है।

यह हरियाणा पुलिस का एक जवान सुनील संधू है। सुनील संधू तिरंगा मैन के नाम से भी मशहूर है, क्योंकि लोगों को तिरंगा भेंट करना उसका शौक ही नहीं तिरंगे के प्रति उसका जूनून है। जिसके द्वारा तिरंगे के प्रति हर दिल में गर्व का भाव पैदा करना है। इस तिरंगा मैन सुनील ने छोटे से छोटे बच्चे से लेकर मुख्यमंत्री तक को तिरंगा भेंट किया है।

अब इसी तिरंगा मैन सुनील ने हाथ में तिरंगा लेकर एक मुहीम चलाई है जिसके जरिए वह पर्यावरण को बचाने के लिए खेतों में जाकर किसानों से अपील कर रहा है। ताकि किसान पराली ना जलाएं। सुनील संधू हरियाणा पुलिस की नौकरी से जब भी फ्री होता है या जब भी उसे मौका मिलता है, तो वह अपनी जीप पर तिरंगा लगाकर इस मुहीम के लिए निकल पड़ता है।

वह कुछ पौधे व तिरंगे साथ लेकर खेतों में किसानों के पास पहुंचता है और उन्हें पराली ना जलाने की अपील के साथ तिरंगा व पौधे भेंट करता है। पराली जलाने से होने वाली हानियों के बारे में किसानों को बताता है।  पर्यावरण को बचाने की इस पहल में किसान भी उसका साथ दते नजर आ रहे हैं।

तिरंगा मैन सुनील ने बताया की पराली जलाने से पर्यावरण प्रदूषित हो रहा, जिसकी वजह से प्रदेश की ही नहीं देश की भी बदनामी हो रही है।  तो देश व तिरंगे के सम्मान के लिए लोगों से पराली ना जलाने की अपील करता हूं। जिस तरह से तिरंगा भारत माता का प्रतीक है और इस पर हम कोई आंच नहीं आने दे सकते, उसी प्रकार ये धरती भी हमारी मां है और इसी मां के आंचल पर आग ना लगाई जाए, इसी के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है। तिरंगे के साथ लोगों को पौधे भी दे रहा हूं और पर्यावरण के विषय में जागरूक कर रहा हूं। उन्हें उम्मीद है की तिरंगे के सम्मान के लिए लोग उसकी बात जरूर मानेंगे।

जब किसान से बात की गई, तो उन्होंने भी कहा की बहुत अच्छी बात है इस लिए तिरंगे का सम्मान करते हुए हम पराली नहीं जलाएंगे और लोगों को भी इस विषय में जागरूक करेंगे की पराली ना जलाएं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *