तिरुपति बालाजी का मंदिर कुरूक्षेत्र में बनकर तैयार, इसी महीने स्थापित हो जाएगी भगवान विष्णु की मूर्ति

Breaking कला-संस्कृति बड़ी ख़बरें हरियाणा

Yuva Haryana

Kurukshetra

 

धर्मनगरी कुरूक्षेत्र में देश का दूसरा तिरुपति बालाजी मंदिर बनकर तैयार हो गया है। हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तिरुमला तिरुपति देवास्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट की तरफ से तिरुपति बालाजी मंदिर स्थापना कर दी गई है।

इस मंदिर में भगवान विष्णु की मुर्ति का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 28 जून से 1 जुलाई तक चलेगा। इस पूजा अर्चना के लिए आंध्रप्रदेश से 60 विद्वान लोग पहुंचेंगे। साथ ही इस कार्यक्रम में कोई भी नागरिक शिरकत कर सकता है। खास बात ये  कि इस प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा और जिसमें से 12 करोड़ रुपये का दान एन सेतिया फांउडेशन लंदन द्वारा किया गया है।

उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में टीटीडी द्वारा बनाया गया मंदिर आंध्रप्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर की तरह हूबहू है। इस ट्रस्ट ने कुरुक्षेत्र की पावन धरा की महता को समझते हुए यहां पर तिरुपति बालाजी मंदिर की स्थापना करने का प्रस्ताव राज्य सरकार के समक्ष रखा था जिसके बाद कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से 5.52 एकड़ जमीन ट्रस्ट को मंदिर बनाने के लिए दी गई। बता दें कि इस मंदिर के निर्माण पर तमिलनाडू से 1500 टन विशेष पत्थर मंगवाया गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *