पढ़ाई छुड़वाने के लिए पति ने की कोशिशें लाख, मारा-पीटा और कह दिया तलाक, तलाक, तलाक…

चर्चा में बड़ी ख़बरें शख्सियत सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

Panipat, 12-04-2018

हरियाणा सरकार बेटी बचाओ का नारा तो जोरों शोंरो से देती आ रही है, तो फिर क्यों बेटी को पढ़ाई से रोकने वालों के खिलाफ कोई कारवाई नहीं की जाती और उसे न्याय के लिए दर-दर भटकना पड़ता है। जी हां, पानीपत में ऐसा मामला सामने आया है,जहां बेटी ने पढ़ाई की चाह में अपने ससुराल तक को भी छोड़ दिया।

क्योंकि हैवान पति, पढ़ाई से छुटकारा दिलवाने के लिए उसे प्रताड़ित करता था। अब पुलिस के मिजाज भी देखिए, शिकायत के बावजूद भी कोई कदम नहीं उठाया जा रहा।

पानीपत की 22 साल की अफसाना के चेहरे पर चमक और मन में पढ़ लिखकर कुछ बनने की ललक थी, लेकिन पति रोजुद्दीन राह में ऐसा रोड़ा बना कि बीच में पढ़ाई छूट गई। 15 दिन पहले मायके में आकर उसे तीन बार तलाक बोलकर नाता तक तोड़ डाला।

अब अफसाना दो साल की बेटी सनाह को गोद में लेकर पति के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस चौकी व थाने के चक्कर लगा रही है। मगर उसे कहीं से भी न्याय नहीं मिल रहा है। अफसाना ने बताया कि जब उसने बारहवीं पास की, तो परिवार वालों ने वर्ष 2015 में डाडोला वासी रोजुद्दीन के साथ निकाह करवा दिया।

वह पढ़ लिखकर कुछ बनना चाहती थी, इसलिए ससुराल में बीए की पढ़ाई शुरू कर दी। लेकिम कुछ समय बाद ही पति ने मुस्लिम धर्म में महिलाओं के लिए पढ़ाई का कोई महत्व न होने का हवाला देकर पढ़ाई छोड़, चारदीवारी में ही रहने का फरमान सुना दिया। इतना कुछ होने के बावजूद भी उसने पढ़ाई नहीं छोड़ी और बीए फाइनल में हो गई। फिर भी पति ने पेपर नहीं देने दिए।

इसके बावजूद उसने पढ़ाई को लेकर संघर्ष खत्म नहीं किया और सोनीपत स्थित एक मेडिकल कॉलेज में स्टाफ नर्स कोर्स के लिए दाखिला ले लिया। इस पर पति ने मारपीट शुरू कर दी।

पिछले साल अगस्त माह में वह पिता के साथ मायके चली आई और तब से दो साल की बेटी के साथ कस्बे के बैनीवाल मोहल्ला में अपने पिता के घर पर ही रहकर जीएनएम की पढ़ाई कर रही है। वह पढ़ लिखकर कुछ बनना चाहती है, लेकिन पति को यह रास नहीं आया तो उसने अत्याचार किए।

कारवाई को लेकर वह पिछले काफी समय से चौकी, थाना, एसपी से लेकर सीएम तक पर शिकायत कर न्याय की गुहार लगा चुकी है। कहीं से न्याय की किरण दिखाई नहीं दी।

1 thought on “पढ़ाई छुड़वाने के लिए पति ने की कोशिशें लाख, मारा-पीटा और कह दिया तलाक, तलाक, तलाक…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *