टोल प्लाजा एक दिसंबर से होगा कैशलेस, फास्ट टैग से जुड़ेंगे वाहन

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें राजनीति हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana

30 oct, 2019

टोल प्लाजा से गुजरने के लिए टोल टैक्स देने के लिए रुकना नहीं पड़ेगा। एक दिसंबर से टोल प्लाजा पूरी तरह से कैशलेश हो जाएंगे। एनएचएआई द्वारा सभी वाहन फास्ट टैग से जोड़ दिए जाएंगे। गाड़ी पर लगे फास्ट टैग को डिवाइस से स्कैन करके फास्ट टैग अकाउंट से शुल्क काट लिया जाएगा।
नई व्यवस्था लागू कराने के लिए एनएचएआई ने 10 जिलों के डीसी और एसपी के साथ पत्र व्यवहार भी किया है। ताकि वे इसमें सहयोग कर सकें। एनएचएआई का मानना है कि इस व्यवस्था के लागू होने पर टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय पिछले कई वर्षों से टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए सभी वाहनों को फास्ट टैग से जोड़ने की योजना पर कार्य कर रहा है।
योजना के अनुसार प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों पर फास्ट टैग लगाया जाएगा। नए गाड़ियों में कंपनियां फास्ट टैग लगाकर देगी। जो पुरानी गाड़ियां हैं, उसमें टोल प्लाजा कार्यालय से फास्ट टैग लगाया जाएगा। एनएचएआई अधिकारी के अनुसार जो फास्ट टैग लगाया जाएगा, वह देश भर में कार्य करेगा। जिस भी टोल प्लाजा से वाहन गुजरेंगे, वहां पर लगी डिवाइस उसे स्कैन कर लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *