गुरुग्राम में सीसीटीवी काट रहा ट्रैफिक चालान, 2 महीनों में 1500 से ज्यादा चालान कटे

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Manu Mehta, Yuva Haryana

Gurugram, 30 Nov, 2018

मिलेनियम सिटी में अगर ट्रैफिक रूल तोड़े तो ट्रैफिक चालान पहुंचेगा आपके घर। जी हां शहर में क्राइम ग्राफ, अपराधियों के पल- पल पर नजर बनाये रखने वाले सीसीटीवी यानी तीसरी आंख अब शहर में बिगड़ैल वाहन चालकों को न सिर्फ कैद करने में लगे हैं, बल्कि ऐसे तमाम वाहन चालकों के पोस्टल चालान करके उनके घर तक भेजने की व्यवस्था भी गुरुग्राम पुलिस द्वारा की जाने लगी है।

वहीं पुलिस के लिए ऐसे लोग सरदर्द भी बनते जा रहे है क्योंकि जितने चलानिंग की जा रही है, उतने चालान भुगते नहीं जा रहे हैं। इस मामले में गुरुग्राम के एसीपी क्राइम शमशेर सिंह की माने तो ऐसे लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस टर्मिनेट भी किया जा सकता है, जो समय पर अपने ट्रैफिक चालान का भुगतान नहीं करते।

यानी अब रेड लाइट जम्प करने, रॉन्ग साइड वाहन चलाने, एवं किसीं भी रूप में ट्रैफिक नियमो की धज्जियां उड़ाने वाले तमाम वाहन चालक सावधान हो जाए। साइबर सिटी में तमाम चौंक चौराहों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे अब गुरुग्राम पुलिस के मददगार साबित होने लगे हैं।

हालांकि ऐसे अत्याधुनिक कैमरों की व्यवस्था सिर्फ पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सामने ही की गई है और इस एकमात्र एनपीआर कैमरे ने सिर्फ दो महीनों में तकरीब 2 हजार ट्रैफिक चालन नियमों की अवहेलना कर रहे वाहन चालकों को कैद कर ट्रैफिक चालनिंग ब्रांच को करीब 4 लाख का राजस्व देने में मेहत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वहीं अगर बीते जून से अभी तक के पोस्टल चालानों की बात करें, तो तकरीबन 15 हजार 400 के करीब चालान काट ऐसे तमाम वाहन चालकों को संदेश देने का भी काम किया है जिससे उन्हें पता चले कि आप पर पुलिसिया नजर भी रखी जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *