ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को पुलिस दे रही चॉकलेट और गुलाब का फूल

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें हरियाणा हरियाणा विशेष

Pradeep Dhankar, Yuva Haryana
Jhajjar, 15 Jan, 2019

यातायात नियमाें की अवहेलना के बावजूद कुछ मीठा हो जाए तो लोगों की पौ बारह। ऐसा ही कुछ नजारा आज शहर के अंबेडकर चौक पर देखने को मिल रहा  था। यातायात नियमों को ताक पर रखकर वहां से गुजर रहे लोगों को पुलिस जब रोक रही थी तो उनके चेहरे की हवाइयां उड़ रही थी मगर जब वही पुलिस आपको गुलाब का फूल और चाकलेट देकर नियम से रोड़ पर चलने की सलाह देती दिखी तो उन्हीं लोगों ने राहत की सांस ली। लोगों ने पुलिस के इस कदम की न केवल सराहना की बल्कि साथ ही यह कहते भी दिखाई दिए की सही मयनों में पुलिस का यही रूप हो जा तो मजा आ जाए।

एसपी पंकज नैन ने मंगलवार को झज्जर यातायात पुलिस को ट़फिक रूल्स फोलो न करने वाले लोगों विशेषकर दुपहिया वाहन चालकाें के लिए अनूठे तरीके का कार्यक्रम चलाने के आदेश दिए थे। आदेश के मुताबिक नियमों को तोड़ने वाले लोगों को चालान करके डराने की बजाय उन्हें फूल और चाकलेट देकर समझाने का काम किया जाना था। जिसके चलते सुबह के समय ही पुलिस ने नगर के सबसे व्यस्त चौराहे अंबेडकर चौक पर डेरा डाल लिया और ट़फिक रुल्स को ताक पर रखकर चलने वाले दुपहिया वाहन चालकों को रोकना आरम्भ कर दिया। इस दौरान ज्यादातर वाहन चालक बिना हैल्मेट के वहां गुजरते पकड़े गए। हालांकि पहले तो पुलिस को अचानक सामने पाकर वाहन चालक घबराए नजर आए मगर जब वहीं मौजूद महिला पुलिसकर्मी चालकों को गुलाब का फूल व चाकलेट देकर भविष्य में हैलमेट लगाकर चलने की सलाह देती दिखी तो मानो जान में जान आ गई। चालन से तो बचे ही साथ में महिला पुलिस कर्मी द्वारा फूल देना उन्हें बेहद भाया। इसी के साथ पुलिस चालकाें को आगे से नियम से चलने की सलाह देना भी नहीं भूल रही थी। इस तरह पुलिस ने बड़ी संख्या में लोगों को चालान से डराने की बजाय जिंदगी से खिलवाड़ नहीं करने की सलाह देने का काम किया। पुलिस के इस रवैये को आम जन ने बहुत पसंद किया और कहा कि हमेशा ही उनकी पुलिस ऐसी रहे तो कितना अच्छा हो।
एसपी पंकज नैन ने लोगों के सलाह दी है कि मानव जीवन बेहद कीमती है और इसे सड़क पर न गवाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस ने सड़क सुरक्षा के तहत  यातायात नियम तोड़ने वाले लोगों को आज फृल व चाकलेट देकर समझाने का काम किया है मगर यह हमेशा नहीं होगा। जो लोग नहीं सुधरेंगे उनके बड़ी संख्या में चालान काटे जाएंगे। सड़क सुरक्षा काे अपनाकर कितनी ही जिंदगी को बचाया जा सकता है। समय समय पर पुलिस लोगों को समझाने का काम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *