नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच दौड़ सकती है ये ट्रेन, हरियाणा को मिलेगा भरपूर फायदा

Breaking चर्चा में बड़ी ख़बरें सरकार-प्रशासन हरियाणा हरियाणा विशेष

Yuva Haryana
Chandigarh, 30 Dec, 2018

अब नई दिल्ली और चंडीगढ़ व लखनऊ के बीच ट्रेन- 18 चल सकती है। इस ट्रेन के नई दिल्ली से वाराणसी के बीच दौड़ने की तारीख की पुष्टि नहीं हुई है। रेल मंत्री का फैसला आना भी अभी बाकी है, लेकिन इंटीग्रल कोच फैक्टरी चेन्नई में मार्च तक दूसरा रैक तैयार हो जाएगा। इसे नई दिल्ली से चंडीगढ़, नई दिल्ली से लखनऊ और नई दिल्ली से भोपाल के बीच चलाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

आइसीएफ ने दूसरा रैक फरवरी माह में तैयार करने का लक्ष्य रखा है जो मार्च तक पटरी पर उतरने की संभावना है। रेलवे की योजना है कि उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण चारों दिशाओं में ट्रेन-18 को सन 2019 में उतार दिया जाए। ट्रेन-18 भी कम दूरी वाले रूट पर भी दौड़ाने का प्रस्ताव है। दिल्ली-चंडीगढ़ मार्ग 245 किलोमीटर लंबा है, जो उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में से एक है। इस मार्ग को रेलवे की ओर से शुरू की गई पहली अर्ध उच्च गति (सेमी हाई स्पीड) परियोजना के लिए चुना किया गया था। वर्तमान में इस रूट पर शताब्दी एक्सप्रेस 110 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ रही है।

देश के नौ रूटों पर सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलेंगी। इनमें दिल्ली-आगरा, दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-कानपुर, नागपुर-बिलासपुर, मैसूर-बेंगलुरु-चेन्नई, मुंबई-गोवा, मुंबई-अहमदाबाद, चेन्नई-हैदराबाद और नागपुर-सिकंदराबाद रूट शामिल हैं।